भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज दौरे के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की शुरुआत की है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच डोमिनिका के विंडसर पार्क में सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जिसमें भारतीय स्पिनर्स ने वेस्टइंडीज बल्लेबाजों को जीना मुहाल किया।

जेम्स एंडरसन को पछाड़ा-

टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज आर अश्विन ने एक बार फिर अनोखा कारनामा करते हुए टीम के लिए पांच विकेट चटकाए। अश्विन ने टेस्ट मैच में 33वीं बार एक मैच में 5 विकेट लिए हैं और एक नया रिकर्ड अपने नाम कर लिया है। अश्विन ने इंग्लैंड के स्पिनर जेम्स एंडरसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और खुद पांच विकेट हॉल में एक नंबर ऊपर आ गए हैं। एंडरसन ने टेस्ट में 32 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं और अब अश्विन 33 बार यह कारनामा करने वाले स्पिनर बन गए हैं।

सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल में टॉप पर ये स्पिनर-

अगर अंतरराष्ट्रीय स्पिनर्स की बात करें तो अश्विन अब इस लिस्ट में 6वें नंबर पर आ गए हैं। अगर वे दो बार और ये कारनामा कर लेते हैं तो वह महान भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले की बराबरी कर लेंगे, जो 35 बार पांच विकेट हॉल के साथ चौथे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरण है, जिन्होंने 67 बार ये कारनामा किया है और दूसरे नंबर पर शेन वॉर्न हैं, जिन्होंने 37 बार एक टेस्ट मैच में पांच विकेट चटकाए हैं। 

भारत की पारी की शुरुआत-

अगर मैच की बार करें तो भारत की ओर से टीम के लिए अपना डेब्यू कर रहे युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी की जबरदस्त शुरुआत की। यशस्वी अपने अर्धशतक के करीब हैं और 40 के निजी स्कोर पर खेल रहे हैं। कप्तान रोहित 30 के स्कोर पर खेल रहे हैं। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत बिना कोई विकेट गंवाए 80 रन बना लिए हैं।