छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बिजली संविदा कर्मियों का अनिश्चितकालीन धरना 22 मार्च आज 12वें दिन भी जारी है। नियमितीकरण की मांग को लेकर कर्मचारियों का प्रदर्शन 10 मार्च से लगातार जारी है। अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे कर्मचारियों का साफ कहना है कि जब तक शासन मांगे पूरी नहीं करेगी। उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। मांगों को लेकर शासन के विरोध में सोमवार को विधानसभा घेरने जाते बिजली संविदा कर्मचारियों पुलिस ने रास्ते पर ही रोक लिया था। इस दौरान कर्मचारी मांगों को पूरा करने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते दिखे।

केंद्र सरकार ने जिले के पांच सरकारी अस्पताल को अपनी सेवाओं में बेहतर गुणवत्ता के लिए राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र प्रदान किया है। प्रमाण पत्र मिलने वाले अस्पतालों में रायपुर के हमर अस्पताल राजातालाब, हमर अस्पताल भनपुरी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चंगोराभाठा, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हीरापुर व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उरला शामिल है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाक्टर मीरा बघेल ने बताया कि दिसंबर से फरवरी माह के बीच देश के अलग-अलग राज्य के मुल्यांकनकर्ताओं के द्वारा इन संस्थान का मुल्यांकन किया गया था।

मुल्यांकन में सेवा की उपलब्धता, मरीजों के अधिकार, संस्था का रख रखाव, सहयोगी सेवाओं की उपलब्धता, क्लीनिकल सेवा, संक्रमणरोधक प्रक्रिया, गुणवत्ता प्रबंधन और परिणाम पर किया गया था। उन्होंने बताया कि सभी संचालित केंद्रों में शहर के नागरिक को निश्शुल्क सेवा प्रदान की जाती है। इन केन्द्रों पर प्रतिदिन टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं की जांच, नेत्र जांच, दंत चिकित्सा, प्रसव सेवाएं, आकस्मिक सेवा, किशोर स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, मानसिक स्वास्थ्य, गैर संचारी रोगों का इलाज, संचारी रोगों की रोकथाम की सुविधा दी जाती है।