राजस्थान के मौसम में बदलाव  लगातार देखने को मिल रहा है. प्रदेश में मानसून के विदाई के बाद अब धीरे-धीरे हल्की-हल्की ठंड का एहसास होना शुरू हो गया है. ज्यादातर जिलों में विगत कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है. 

मौसम विभाग के अनुसार सबसे ज्यादा तापमान प्रदेश के श्रीगंगानगर में है. श्रीगंगानगर में तापमान 39.2 डिग्री है. वहीं प्रदेश में न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके साथ ही प्रदेश के ज्यादातर जगहों पर हवा की औसत मात्रा करीब 50 से 80 प्रतिशत के बीच दर्ज की गई.

कैसा रहेगा आज का मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में राजस्थान के ज्यादातर जिलों में तापमान शुष्क रहने की संभावना जताई गई है. वहीं आज बादलों की आवाजाही नहीं होगी, आसमान साफ रहने की संभावना है. आगामी दिनों में मौसम सामान्य रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के पूर्वी और पश्चिम भाग के किसी भी जिले में बारिश के कोई आसार नहीं हैं.

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मौसम के बदलाव की वजह से ठंड बढ़ने लगी है. प्रदेश का न्यूनतम तामपान 17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं दिन के समय धूप होने से गर्मी का एहसास बना रहता है. शाम होते ही हल्की ठंड का एहसास होने लगता है. मौसम विभाग के मुताबिक अक्टूबर के आखिरी तक राजस्थान में सर्दी पूरी तरह से शुरू हो जाएगी.

कहां रहा कितना तापमान

आइए जानते हैं कि राजस्थान के किस जगह पर कितना तापमान दर्ज किया गया है. गंगानगर में 39.2, फलौदी में 38.6, बीकानेर में 38.3, जैसलमेर में 39.2, बाड़मेर में 39, पिलानी में 38.5, चूरू में 38.4, जोधपुर में 37.5, अलवर में 36.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.