माना जाता है कि खाने से जुड़े ऐसे कई वास्तु नियम होते हैं जो जीवन में खुशियों धन के द्वार खोलते हैं. जैसे कि खाना बनाने के लिए रसोई का सही दिशा में होना, खाना खाते वक्त सही दिशा में मुंह करके बैठना, खाने की थाली का वास्तु के नियमों के हिसाब से होना आदि.

इन्हीं सब नियमों में से एक है 'खाना परोसने का सही तरीका'. आप किस तरह से खाना परोसते हैं इस बात का भी आपके जीवन पर असर पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, खाना खिलाते समय जाने अनजाने लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं जो धीरे धीरे आपके परिवार के सुख को तबाह कर देती हैं आपको दरिद्रता के कगार तक ले आती हैं.

हाथ में रखकर रोटी देने से बचें
कई बार भोजन करते समय किसी व्यक्ति की थाली में रोटी (Astrology Related to Roti) खत्म हो जाती है. ऐसे में रसोई में से रोटी हाथ में लेकर भोजन कर रहे व्यक्ति को नहीं दी जानी चाहिए. हाथ में रोटी लेकर परोसना दरिद्रता को न्योता देना होता है. माना जाता है कि हाथ में रोटी देने से भोजन खिलाने का पुण्य भी खत्म हो जाता है, इसलिए भूल से भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए. ऐसे में रोटी को हमेशा किसी थाली या प्लेट में रखकर ही परोसा जाना चाहिए.

एक साथ 3 रोटियां परोसने से बचें
वास्तु शास्त्र की बात करें तो कई बार अनजाने में कई गई छोटी-छोटी गलतियां हमारे जीवन में बड़ा भूचाल बन जाती हैं. इन्हीं में से एक चूक है, गलत तरीके से रोटी का परोसा जाना. इसकी वजह से आर्थिक तंगी के साथ ही परिवार में गृह क्लेश की भी समस्या पैदा हो जाती है. सनातन धर्म के मुताबिक भोजन कर रहे किसी भी व्यक्ति को कभी भी एक साथ 3 रोटियां नहीं परोसनी चाहिए. ऐसा करने से घर की सुख-शांति भंग हो जाती है परिवार पर नकारात्मक ऊर्जा हावी हो जाती हैं. इसके बजाय आप एक या 2 रोटियां परोसें.

मेहमानों को बासी रोटियां खिलाने से बचें
अक्सर रोटियां बच जाने पर कई घरों में उन्हें रख लिया जाता है बाद में खा लिया जाता है. अगर उन रोटियों को आप खुद खा रहे हैं तो कोई बात नहीं. लेकिन अगर कोई साधु-संत या मेहमान आपके घर आ जाए तो उन बासी रोटियों को कभी नहीं खिलाना चाहिए. ऐसा करने भगवान नाराज हो जाते हैं, जिससे हंसते-खेलते घर के भी बर्बाद होने में देर नहीं लगती है. इसलिए ऐसी गलती कभी न हो, यह बात हमेशा सुनिश्चित करें.