हिंदू धर्म में भोलेनाथ (bholenath) से सांप (snake) का संबंध माना जाता है. यही एक वजह है कि भारत के कई हिस्सों में उनकी पूजा की जाती है. कुछ लोक मान्यताओं के अनुसार, सांप हर सुबह सूर्योदय के समय अपना फन उठाकर सूर्य देव से प्रार्थना करता है करता है कि आज के दिन इंसानों से उसका सामना न हो न इंसान की नजर उस पर पड़े.

ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों ही स्थिति में दोनों की जान को खतरा (snake good sign) हो सकता है. लेकिन, कुछ पारंपरिक मान्यताएं ऐसी भी हैं, जिनके अनुसार सांप का दिखना शुभ अशुभ फल (snake shagun) का संकेत देता है. वहीं कई परिस्थितियों में सांपों का दिखना ये भी बताता है कि आप पर मां लक्ष्मी मेहरबान हैं बड़ा धन लाभ मिलने वाला है. तो, चलिए सांपों से जुड़े शगुन अपशगुन के बारे में जानते हैं.

अगर आप आर्थिक रुप से परेशान चल रहे हैं धन प्राप्ति का कोई रास्ता नहीं नजर आ रहा है. तो, ऐसे समय में अगर कोई सांप पेड़ पर चढ़ता नजर आए तो इसे शुभ शगुन मानना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा दिखने से जल्दी ही कहीं से धन की प्राप्ति (snake auspicious sign) होने वाली है.

यूं तो सफेद सांप दिखना दुर्लभ है. लेकिन, अगर आपको दिख जाए तो ये बड़ा ही अच्छा शगुन होता है. माना जाता है कि इससे आपकी बाधाएं दूर होती है लाभ की प्राप्ति होती है.

सांपों से जुड़ा एक शुभ शगुन यह माना जाता है कि, सांप अगर किसी मंदिर में या शिवलिंग पर लिपटा हुआ दिखे तो अच्छा होता है. ये जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होने उन्नति का संकेत माना जाता है. ये भी माना जाता है कि इससे मनोकामना पूरी होती है.

यदि कहीं जाते समय बाएं तरफ से सांप रास्ता काटते हुए दिखे तो यह अच्छा शगुन नहीं होता है. ऐसे में जिस कार्य के लिए जा रहे हैं उसमें सफलता मिलने की संभावना कम रहती है.

दो मुंह वाले सांप का दिखना या घर में आना बड़ा ही शुभ शगुन माना जाता है. ये लक्ष्मी प्राप्ति का सूचक माना जाता है.

मान्यता है कि घर में या कहीं जाते हुए मरा हुआ सांप दिखे तो यह अच्छा शगुन नहीं होता है. अशुभ प्रभाव से बचने के लिए भगवान शिव का जलाभिषेक (positive energy) करना चाहिए.