बीजिंग । चीन ने बच्चों द्वारा इस्तेमाल हो रहे स्मार्टफोन पर नियंत्रण लगाने का प्रयास किया है।  चीन प्रशासन ने कहा कि बच्चों द्वारा स्मार्टफोन के उपयोग को दिन में दो घंटे तक सीमित रखना चाहिए और इन प्रतिबंधों को सफल करने के लिए सभी तकनीकी कंपनियों को ऐसा मोड लाना चाहिए जिससे बच्चे इंटरनेट का इस्तेमाल न कर सकें। 
रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन ने पांच अलग-अलग आयु समूहों के लिए प्रतिबंधों का सुझाव दिया है, जिसमें 3 से कम, 3-8, 8-12, 12-16 और 16-18 वाले आयु के बच्चे शामिल हैं। इन सभी का मोड अलग-अलग होगा। 3 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रति दिन केवल 40 मिनट की अनुमति होगी। 8 से 16 वर्ष के बीच वाले बच्चों के लिए यह समय सीमा 1 घंटे तक की है। 16-18 आयु वर्ग के बच्चे मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल दो घंटे तक कर सकते हैं। यानी वे रात के 10 बजे से सुबह के 6 बजे तक इंटरनेट एक्सेस नहीं कर सकते हैं। 
इन्हे कैसे लागू किया जाएगा, इसपर अभी विचार चल रहा हैं, लेकिन दिशानिर्देश अधिकारियों द्वारा युवाओं के बीच अनियंत्रित डिजिटल लत को रोकने के लिए नवीनतम प्रयास हैं। मसौदे में कहा गया है कि माता-पिता को माइनर मोड पर हस्ताक्षर करना होगा और देश भर में दिशानिर्देश लागू होने के बाद अभियान का समर्थन करने के लिए कहा जाएगा। इसकी जिम्मेदारी तकनीकी कंपनियों पर भी पड़ने की संभावना है, जिन्हें अधिकारियों को नियमित डेटा उपलब्ध कराना होगा और उनकी नियमित जांच की जाएगी।