जीवन में सच्चे दोस्तों अपनों की पहचान केवल बुरे वक्त (Chanakya Niti for bad phase in life) में ही पता चलती है. इसी तरह इंसान की असली योग्‍यता, समस्‍याओं से जूझने के जज्‍बे की पहचान भी बुरे वक्‍त में होती है.

इससे ये ही पता चलता है कि इंसान असल में कितना क्षमतावान है. ऐसा ही कुछ महान विद्वान आचार्य चाणक्‍य (Chanakya Niti) ने भी अपनी बातों में बताया है जो आपको बुरे से बुरे वक्‍त से निपटने में बहुत काम आएंगी. तो, चलिए जानते हैं वो बातें जिससे आपकी हर मुश्किल (Ethics Of Chanakya) आसान हो जाएगी.
चाणक्य नीति कहती है कि ठंडे दिमाग से सोचना कई बार ऐसे रास्‍ते दिखा देता है, जिनसे हम आसानी से बुरे वक्‍त से उबर सकते हैं. लेकिन चिंता भय के कारण हम सही जवाब तक पहुंच (Chanakya Niti For Success In Life) नहीं पाते हैं.

इनकी नीति कहती है कि आत्मविश्वास बहुत जरूरी चीज है. अगर आप में आत्‍मविश्‍वास है तो आप मुश्किल से मुश्किल चुनौती का सामना भी कर सकते हैं. जबकि आत्‍मविश्‍वास की कमी समस्‍या (Chanakya Niti Know How To Get Success) को कई गुना बढ़ा देती है.
बड़े से बड़ी परिस्थिति से उबरने के लिए वर्तमान में जीना बहुत जरूरी है. कई बार अतीत के बुरे अनुभव भविष्‍य की चिंता हमें मौजूदा समस्‍या से निपटने ही नहीं देती. बेहतर होगा कि वर्तमान का सही तरीके से विश्‍लेषण करके उसके मुताबिक रणनीति बनाएं समस्‍या से निपटें.

चाणक्य नीति कहती है कि परेशानी कितनी भी बड़ी क्‍यों न हो उससे डरना नहीं चाहिए. डर व्‍यक्ति को कमजोर बनाता है. इसलिए हर हाल में अपनी सोच सकारात्‍मक रखें जीतने का जज्‍बा रखें.
बुरे वक्‍त से निपटने में पैसा बहुत मददगार साबित होता है. इसलिए पैसों की बचत करने की आदत डालें क्‍योंकि बुरा वक्‍त कहकर (Chanakya Neeti In Hindi) नहीं आता है.