भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके-III का इस्तेमाल करते हुए चुनौतीपूर्ण मौसम के बीच केरल तट के पास निजी टैंकर से एक नाविक को समुद्र के बीच से सफलतापूर्वक निकाला। नाविक आघात और आंशिकि पक्षाघात से पीड़ित बताया जा रहा है।आईसीजी ने कहा कि उसे इटली के सेंट्रो इंटरनाजियोनेल रेडियो मेडिक (सीआईआरएम) के जरिए रविवार को संकट में फंसे चालक दल के सदस्य प्रदीप दास के बारे में सूचना मिली थी।

आईसीजी ने एक बयान में कहा कि सीआईआरएम ने सूचित किया था कि मोटर टैंकर ग्लोबल स्टार पर सवार नौसैनिक संदिग्ध आघात, उच्च रक्तचाप और बाईं ओर आंशिक पक्षाघात से पीड़ित है और उसे जल्द से जल्द चिकित्सा निकासी की आवश्यकता है।इसके बाद कोच्चि में समुद्री बचाव उप-केंद्र (एमआरएससी) को ऑपरेशन के समन्वय का काम सौंपा गया था और इसने टेलीमेडिकल सहायता प्रदान करने और मुश्किल में फंसे नाविक को निकालने की योजना बनाने के लिए जहाज के साथ संचार स्थापित किया।    
 
बयान में कहा गया, अशांत समुद्र और मौजूदा मौसम की स्थिति को समझते हुए तटरक्षक एएलएच को 24 जुलाई की सुबह चिकित्सा विन्यास में कोच्चि से समुद्र में 112 समुद्री मील की दूरी पर चिकित्सा निकासी करने के लिए रवाना किया गया था। चुनौतीपूर्ण मौसम, अशांत समुद्र, भारी बारिश और खराब दृश्यता के बीच आईसीजी विमान के पेशेवर पायलट कम से कम समय में एमटी ग्लोबल स्टार पहुंचे और संकटग्रस्त नौसैनिक को सफलतापूर्वक बाहर निकाला।