नई दिल्ली। World Health Day 2024: अक्सर लोग चीजें इधर-उधर रखकर भूल जाते हैं और इसके बाद होने वाली झुंझलाहट पूरा मूड खराब कर देती है। अच्छी याददाश्त के लिए एक बैलेंस डाइट काफी बड़ा रोल प्ले करती है। बता दें, कि हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है, जिसका मकसद सेहत के प्रति लोगों को जागरुक करना है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी को जरूर खाना चाहिए। इससे आपका दिमाग तो तेज होगा ही, साथ ही आप अपने आत्‍मविश्‍वास को भी बढ़ा पाएंगे। आइए जान लीजिए ऐसी 5 चीजों के बारे में।

हल्दी

दिमाग के लिए हल्दी किसी सुपरफूड से कम नहीं है। यह एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। ऐसे में डाइट में इसे शामिल करके आप ब्रेन में ऑक्सीजन की मात्रा को भी दुरुस्त कर सकते हैं। इसे खाने से डोपामाइन हार्मोन बढ़ता है और मेमोरी बूस्ट होती है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट भी ब्रेन के लिए एक सुपरफूड है। इसमें मौजूद कोकोआ मेमोरी और याददाश्त दोनों को बूस्ट करता है। वहीं, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण इसके सेवन से आपको तनाव से भी राहत मिलती है।

अखरोट

अखरोट भी अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स से भरपूर होता है, ऐसे में इसे खाने से ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में राहत मिलती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स भी पाया जाता है, जिससे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी दूर होती है।

सीड्स

दिमाग को शार्प बनाने के लिए आप विटामिन ए, सी, के, बी 6, कैल्शियम और आयरन से भरपूर सीड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए कद्दू के बीज,  सूरजमुखी के बीज, खरबूजे के बीज और चिया सीड्स का सेवन एक परफेस्ट ऑप्शन है। यह एंटीऑक्सीडेंट रिच होने के कारण आपको कई अन्य फायदे भी पहुंचा सकते हैं।

ब्रोकली

भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स से रिच ब्रोकली के सेवन से भी आपकी ब्रेन हेल्थ स्ट्रांग हो सकती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, विटामिन-ई और कॉपर पाया जाता है, जिससे दिमाग की याद रखने की क्षमता में सुधार आता है।