भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर दूर भाला फेंका और फाइनल में जगह बना ली। नीरज के साथ डीपी मनु भी ग्रुप ए में हैं, जबकि ग्रुप बी में किशोर जेना एकमात्र भारतीय हैं। नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 85 मीटर से ज्यादा दूर भाला फेंकने के साथ ही पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने के लिए कम से कम 85.50 मीटर की दूरी हासिल करना जरूरी है और नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर की दूरी हासिल की। 

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए कम से कम 83 मीटर दूर भाला फेंकना जरूरी है या ग्रुप में टॉप एथलीट में रहना जरूरी है। नीरज ने पहले ही प्रयास में 83 मीटर से ज्यादा दूरी हासिल की और फाइनल में जगह बनाई। नीरज के अलावा कोई भी एथलीट पहले प्रयास में 83 मीटर की दूरी नहीं हासिल कर सका। 

नीरज का सीजन में सबसे बेहतरीन स्कोर
इस सीजन में यह नीरज चोपड़ा का सबसे बेहतर स्कोर है। चोट से वापसी करने के बाद लुसाने डायमंड लीग में वह लय में नहीं दिख रहे थे, लेकिन इस प्रतियोगिता में वह अपने पहले ही थ्रो में शानदार दूरी हासिल करने में सफल रहे। एक ही थ्रो के दम पर उन्होंने चैंपियनशिप के फाइनल और ओलंपिक में जगह बना ली है।