सनातन धर्म में पूजा-पाठ में दीपक जलाना एक महत्वपूर्ण कार्य है। यह अग्नि तत्व की उपस्थिति का संकेत देता है। पूजा के अलावा विशेष अवसरों पर भी दीपक जलाए जाते हैं। वास्तुशास्त्र में धर्म के साथ-साथ दीपक जलाने के कई फायदे भी बताए गए हैं।

अगर दीपक सही समय पर, सही दिशा में, सही तरीके से जलाया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होता है। जिस प्रकार प्रत्येक देवता के लिए अलग-अलग फल, भोग, फूल, मंत्र आदि होते हैं, उसी प्रकार प्रत्येक देवता को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग प्रकार के दीपक भी बताए गए हैं। जैसे घी का दीपक, सरसों के तेल का दीपक, तिल के तेल का दीपक आदि।

घी का दीपक कब जलाएं और तेल का उपयोग कब करें?
दीपक जलाने के कई फायदे हैं, दीपक जलाने से वातावरण में सकारात्मकता आती है। लेकिन कब कौन सा दीपक जलाना है ये मन में आता है. यानि पूजा में घी का दीपक या तेल का दीपक जलाएं। जिससे आपको दीपक जलाने का पूरा लाभ मिले। घी का दीपक जलाने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं। हिंदू धर्म में गाय को बहुत पवित्र और पूजनीय माना जाता है। इसके साथ ही गाय का दूध और गाय का घी भी बहुत पवित्र माना जाता है। इसीलिए पूजा-अभिषेक, भगवान का भोग बनाने में गाय के दूध और गाय के घी का उपयोग करना सर्वोत्तम माना जाता है। इसी तरह गाय के घी का दीपक जलाना भी बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से नकारात्मकता और वास्तु दोष दूर हो जाता है। वातावरण शुद्ध है. घर में सुख-समृद्धि आती है। शाम के समय पूजा स्थान के अलावा मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाने से माता लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं। घी का दीपक भगवान के दाहिनी ओर तथा तेल का दीपक बायीं ओर रखना चाहिए।

 

चमेली और तिल के तेल का दीपक जलाकर बजरंगबली को प्रसन्न किया जाता है। मंगलवार के दिन चमेली के तेल का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें और बजरंगबली से सभी कष्टों को दूर कर सुख-समृद्धि प्रदान करने की प्रार्थना करें।

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से शनि दोष दूर होता है, शनि पीड़ा दूर होती है। बाधाएं दूर होती हैं. उन्नति, सफलता, धन प्राप्ति का मार्ग खुलता है।

 

तेल के दीपक का पूरा लाभ पाने के लिए हमेशा लाल धागे से बनी बत्ती या कलावा का उपयोग करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप तिल के तेल के दीपक में लाल या पीली बत्ती लगा सकते हैं।
वहीं घी के दीपक में हमेशा सफेद ऊनी बत्ती का इस्तेमाल करना चाहिए।

दीपक जलाने का मंत्र
दीपक जलाते समय एक विशेष मंत्र का जाप करना भी बहुत लाभकारी होता है। इस मंत्र का जाप करने से दीपक जलाने का पूरा लाभ मिलता है।

'शुभं करोति कल्याणं आरोग्यं धनसंपदा।
शत्रु की बुद्धि का नाश करने वाले को नमस्कार है।
दीपो ज्योति परब्रह्म दीपो ज्योतिर्जर्दन:
दीपो हरतु मे पाप संध्यादीप नमोस्तुते।