विश्व कप 2023 के क्वालीफायर मुकाबले में स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। 48 साल में पहली बार वेस्टइंडीज पहली बार 50 ओवर के विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाएगी, जिसकी शुरुआत 1975 से हुई थी। मैच में वेस्टइंडीज टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 181 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इसके जवाब में स्कॉटलैंड टीम ने 182 रन का पीछा करते हुए 43.3 ओवर में लक्ष्य हासिल किया और 7 विकेट से मैच अपने नाम किया। इस मैच में मिली करारी हार के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप काफी भड़के हुए नजर आए। उन्होंने अपनी टीम के खिलाड़ियों पर जमकर फटकार लगाई और टीम के खराब प्रदर्शन को लेकर बयान दिया।

विश्व कप 2023 से बाहर होने के बाद खिलाड़ियों पर फूटा शाई होप का गुस्सा

दरअसल, वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप ने विश्व कप की रेस से बाहर होने के बाद एक बयान दिया। उन्होंने टीम के खराब प्रदर्शन को लेकर कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मैं सिर्फ एक चीज पर ही उंगली नहीं उठा सकता हूं। हमने खुद ही टूर्नामेंट में अपने आप को निराश किया है। ये वास्तव में रवैये की बात है। हमने हर बार अपना 100% नहीं दिया। मुझे लगता है कि इसकी शुरुआत नींव से होती है। अपनी सरजमीं पर हमें अच्छे से तैयारी करने की जरूरत है। हम यहां बिना किसी तैयारी के नहीं आए। आप ऐसा नहीं उम्मीद कर सकते है कि आप सुबह उठे और आपके सामने एक अच्छी टीम हो। बता दें कि शाई होप ने टूर्नामेंट में नेपाल के खिलाफ 132 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमें निश्चित रूप से अपनी पारी शुरु करने के बारे में देखने की जरूरत है। हम जानते थे कि यह किसी चैलेंज से कम नहीं होगा। टॉस की हमेशा अलग भूमिका रहती है। हमेशा जो भी कप्तान टॉस जीतता है वह गेंदबाजी का फैसला करता है।

स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज का तोड़ा सपना 

मैच में स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत काफी खराब रही। 40 रन पर टीम अपने 4 विकेट गंवा चुकी थी। वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 45 रन जेसन होल्डर ने बनाए। 43.5 ओवर पर 181 रन बनाकर टीम ऑलआउट हो गई। इसके जवाब में स्काटलैंड की शुरुआत भी खराब रही। टीम ने जल्दी पहला विकेट गंवा दिया था। इसके बाद में ब्रैंडन मैकमुलेन और मैथ्यू क्रॉस ने शानदार शतकीय साझेदारी कर टीम को ये जीत दिलाई। मैथ्यू ने नाबाद 74 रन की पारी खेली और ब्रैंडन मैकमुलेन ने 69 रन बनाए।