वॉर्सा । वैगनर लड़ाकुओं को लेकर पोलैंड और बेलारूस के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। पोलैंड के प्रधानमंत्री माटेउस्‍ज मोराव‍िकी ने रूस और बेलारूस को और ज्‍यादा उकसावे वाली कार्रवाई के लिए चेतावनी दी। उन्‍होंने कहा कि वैगनर ग्रुप तोड़फोड़ कर सकता है। इस बीच अमेरिका ने चेतावनी दी है कि अगर वैगनर के सैनिकों ने पोलैंड पर कोई भी हमला किया, तब इस नाटो पर हमला माना जाएगा। अमेरिका और पोलैंड के इन बयानों के बाद बेलारूस के साथ उनका तनाव और बढ़ता जा रहा है। वहीं बेलारूस के ऊपर रूस का हाथ है और हाल ही में उसने रणनीतिक परमाणु बम दिया है।
पोलैंड के प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोग इस खतरे को कम करके आंक रहे हैं, वे उकसावे वाली कार्रवाई और साजिश‍ के लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं। इससे पहले 29 जुलाई को पोलैंड के प्रधानमंत्री ने कहा था कि 100 से ज्‍यादा वैगनर लड़ाके पोलैंड और लिथुआनिया के बीच संकरे से इलाके में पहुंचे हैं  इस सुवाविक कॉरिडोर कहा जाता है। उन्‍होंने कहा कि यह पोलैंड के इलाके में हाइब्रिड हमले की दिशा में एक कदम है। प्रधानमंत्री माटेउस्‍ज ने कहा कि वैगनर के लड़ाके प्रवासी के रूप में बेलारूस की सीमा को पार करके पोलैंड में घुस सकते हैं।
इस बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र में अमेरिका के राजदूत लिंडा थॉमस ने खुली चेतावनी दी है। लिंडा ने कहा था कि रूसी वैगनर ग्रुप की ओर से अगर कोई भी हमला किया जाता है, तब रूस का हमला माना जाएगा। उन्‍होंने वैगनर ग्रुप के रूसी सीमा पर मौजूदगी पर कहा कि हम इस ग्रुप को लेकर निश्चित रूप से चिंतित हैं जो रूसी सरकार के आदेश पर काम कर रहा है। यह हम सभी के लिए खतरा है। वहीं बेलारूस के तानाशाह लुकाशेंको ने दावा किया है कि वह वैगनर लड़ाकुओं को संयम बरतने के लिए कह रहे हैं।