दौसा जिला पुलिस अधीक्षक वंदिता राणा आईपीएस के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दौसा बजरंग सिंह शेखावत और प्रेम बहादुर निर्भय आरपीएस वृत्त महवा जिला दौसा के सुपरविजन में पुलिस इंस्पेक्टर के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया गया। गठित टीम ने नकबजनी के मुकदमों में वांछित दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

दो जून 2023 को ब्रज विहार कॉलोनी ठेकड़ा महवा में सूने मकान के ताले तोड़कर आलमारी में रखे सोने चांदी के जेवरात और नकदी चोरी कर चोर ले गये थे। प्रकरण संख्या 376/23 थाना महवा जिला दौसा पर दर्ज किया गया। दो जून 2023 को थाना सदर जिला दौसा में भी सूने मकान के ताले तोड़कर सोने चांदी के जेवरात और नकदी चोरी कर ले गये थे, जिसका मामला थाना सदर दौसा पर दर्ज किया गया।

साइबर सेल टीम के प्रेम नारायण, हेड कांस्टेबल जगमाल सिंह ने घटना के बाद से ही घटना स्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज, नजदीक के टोल आदि से आने-जाने वाले वाहनों की जानकारी प्राप्त कर विश्लेषण किया। आधुनिक तकनीकी संसाधनों का प्रयोग करते हुए संदिग्ध अपराधियों को चिन्हित किया गया। अपराधी पूर्व में नकबजनी, वाहन चोरी और मादक पदार्थों की तस्करी में जेल में रहने से शातिर होने से लगातार अपनी पहचान और निवास स्थल बदल रहे थे। पुलिस टीम ने कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए पिछले तीन महीने से आरोपियों का पीछा करते हुए गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

मुख्य अभियुक्त राजू नकबजनी की वारदात करने से पूर्व प्लानिंग के मुताबिक, ऑनलाइन पुरानी कारों की खोज कर अपनी पहचान छुपाते हुए कार खरीदता है। इसी तरह दोस्तों से मोबाइल और सिम मांगकर उपयोग करता है। कार के जरिए अपने साथी के साथ सूने मकानों की रेकी करता। भागने के रास्ते सही होने पर सूने मकानों के ताले तोड़ कर सोने चांदी के जेवरात, नकदी और कीमती सामान चोरी कर लेता है। कार के जरिए लगातार चोरी करते हुए फिर से अपने ठिकाने लुधियाना, बिहार, कुरूक्षेत्र आदि पर पहुंचकर कार को कबाड़ी में ये आरोपी बेच देते थे और अपने अपने मोबाइल फोन और सिम नष्ट कर देते थे।

राजू पुत्र जसपाल सिंह निवासी 1976/10 थानेसर, पुलिस थाना मोहन नगर, कुरूक्षेत्र हरियाणा। जसवीर पुत्र प्रीतम जाति जट सिख निवासी जम्मा का ठेका, सीट न. 16 शिमलापुरी थाना डाब, लुधियाना पंजाब। नकबजनी के औजार जैसे प्लास, पेचकस, लोहा काटने की आरी आदि आरोपियों से पुलिस ने बरामद कर जब्त की है।