अंकारा । भारत के दुश्‍मन पाकिस्‍तान के बीच तुर्की के रक्षा संबंध लगातार मजबूत होते जा रहे हैं। तुर्की ने पाकिस्‍तान की वायुसेना को अपना सबसे अत्‍याधुनिक और घातक ड्रोन अकिंसी दिया है। यह ड्रोन विमान हवा में वार करने में माहिर है और क्रूज मिसाइलों से लैस है। पाकिस्‍तान को तुर्की ने जो ड्रोन दिया है, उस पर नया पैच लगाया गया है, जिस पर कश्‍मीर को पाकिस्‍तान का हिस्‍सा दिखाया गया है। मीडिया के अनुसार इस ड्रोन के पायलटों के लिए खास पैच को पाकिस्‍तानी एयर फोर्स ने डिजाइन किया है।
पिछले साल पाकिस्‍तानी पायलटों को तुर्की की ड्रोन कंपनी बायकर के अंदर इन अकिंसी ड्रोन को उड़ाने की ट्रेनिंग दी गई थी। इस तरह का पहला ड्रोन पाकिस्‍तान की सेना को पहले ही दिया जा चुका है, बाकी के ड्रोन विमानों को जल्‍द ही आपूर्ति कर दी जाएगी। इस पैच पर कश्‍मीर को पाकिस्‍तान का हिस्‍सा बताया गया है। इस पैच में पाकिस्‍तान को हरे और तुर्की को लाल रंग में दिखाया गया है। दोनों देशों के नक्‍शे के बीच में एक लाल चांद और सितारा दिखाया गया है। इस पैच पर गेम ऑफ ड्रोन लिखा है। जो लोकप्रिय टीवी सीरिज गेम ऑफ थ्रोन से लिया गया है। इस पैच पर इसी टीवी सीरिज से लिखा है, डर तलवार से भी ज्‍यादा गहरा घाव देता है। तुर्की ने इस ड्रोन को अभी 5 देशों को सप्‍लाइ किया है, जिसमें पाकिस्‍तान, अजरबैजान और किर्गिस्‍तान शामिल हैं। तुर्की का यह ड्रोन बहुत ही घातक है और इसमें हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल, छोटे बम, क्रूज मिसाइलें और सिरिट मिसाइलें शामिल हैं। तुर्की के इस ड्रोन से पाक‍िस्‍तान की वायुसेना की ताकत काफी बढ़ गई है।
पाकिस्‍तान की वायुसेना ने हाल ही में इस ड्रोन विमान की डिलिवरी ली है। पाकिस्‍तान लगातार नए-नए घातक हथियार ले रहा है, जबकि देश की जनता आटे के लिए जंग लड़ रही है। पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था डिफॉल्‍ट होने की कगार पर है और देश को आईएमएफ से लेकर सऊदी अरब से कर्ज की गुहार लगानी पड़ रही है। आईएमएफ ने पाकिस्‍तान को सलाह दी है कि वह अपना रक्षा पर किया जाने वाला खर्च कम करे, लेकिन शहबाज सरकार इसके लिए हिम्‍मत नहीं दिखा पा रही है।