मॉस्को। वैगनर समूह के हजारों भाड़े के सैनिक बेलारूस पहुंचे हैं। एक सैन्य निगरानी समूह ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। देश के भीतर सेना की गतिविधियों पर नजर रखने वाले एक कार्यकर्ता समूह, बेलारूस की हाजुन के अनुसार, वैगनर समूह के लगभग 3,450 से 3,650 सैनिकों ने यूक्रेनी सीमा के उत्तर में 230 किलोमीटर दूर एक शहर असिपोविची के करीब एक शिविर की यात्रा की।

बेलारूसी राष्ट्रपति ने किया बलों का स्वागत

बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने देश में वैगनर बलों का स्वागत किया। उल्लेखनीय है कि जून में वैगनर समूह ने विद्रोह के प्रयास में एक रूसी सैन्य मुख्यालय पर नियंत्रण कर लिया था और मॉस्को पर न्याय का मार्च किया। साथ ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को गृह युद्ध में झोंकने की भी धमकी दी थी।

इसी के मद्देनजर वैगनर समूह को बेलारूस जाने का एक समझौता किया गया। इस विद्रोह में कम से कम छह सैन्य हेलीकॉप्टर और एक कमांड पोस्ट विमान को मार गिराया था, जिससे कई रूसी सैनिकों की भी मौत हो गई थी। वैगनर के विद्रोह ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए उनके 23 साल के शासन के दौरान सबसे गंभीर खतरा पैदा कर दिया था। इससे सरकार की कमजोरी भी उजागर हुई थी।

वैगनर काफिले में 700 वाहन पहुंचे बेलारूस

बेलारूस की हाजुन ने कहा कि सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि वैगनर काफिले में लगभग 700 वाहन और निर्माण उपकरण भी बेलारूस पहुंचे हैं। प्रिगोझिन ने पिछले सप्ताह बेलारूस में कॉनकॉर्ड मैनेजमेंट एंड कंसल्टिंग इन बेलारूस के नाम से एक 'रियल एस्टेट प्रबंधन कंपनी' रजिस्टर की है। स्वतंत्र बेलारूसी मीडिया आउटलेट रिफॉर्म द्वारा विश्लेषण किए गए दस्तावेजों से पता चलता है कि कंपनी का पंजीकृत पता वैगनर भाड़े के शिविर के समान गांव में था।

बेलारूस में भाड़े के सैनिकों से कोई खतरा नहीं

इस बीच, स्थानीय अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि भाड़े के सैनिक बेलारूसी सैनिकों के साथ काम करना जारी रख रहे हैं। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर ने कहा है कि वैगनर सैनिक यूक्रेन और पोलैंड को धमकी नहीं दे सकते हैं।

थिंक टैंक ने रविवार को एक बयान में कहा, इस बात का कोई संकेत नहीं है कि बेलारूस में वैगनर लड़ाकों के पास यूक्रेन या पोलैंड के खिलाफ हमला करने के लिए आवश्यक भारी हथियार हैं। यूक्रेन के मुख्य खुफिया निदेशालय के उप प्रमुख, वादिम स्किबिट्स्की ने भी कहा कि बेलारूस में रूसी भाड़े के सैनिकों से कोई खतरा नहीं था, लेकिन कीव वैगनर सेनानियों पर कड़ी नजर रखेगा।