मां लक्ष्मी की कृपा घर में पैसों की बरकत हर किसी की इच्छा होती है. लेकिन कई बार भरसक मेहनत के बाद भी व्यक्ति ज्यादा कमा भी नहीं पाता है बेवजह का धन खर्च ज्यादा हो जाता है.

ऐसे में रत्न शास्त्र में कुछ रत्नों का उल्लेख मिलता है जिन्हें धारण करने से मामूली तंगी से लेकर भयंकर गरीबी तक सबसे छुटकारा मिल जाता है साथ ही व्यापार में तरक्की के लिए भी ये रत्न प्रबावी माने जाते हैं.
ग्रीन एवेंच्‍यूरिन

ज्योतिष शास्त्र में इस स्टोन को बिजनेस करने वालों के लिए लाभकारी बताया गया है. रत्न शास्त्र के जानकार कहते हैं कि यह रत्न धन को आकर्षित करता है. साथ ही इस रत्न को धारण करने से आमदनी के नए रास्ते बनते हैं.

सुनहला
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सुनहला रत्न बेवजह धन की हानि को रोकते हैं. इसके अलावा इस रत्न के प्रभाव से आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है. कहा जाता है कि इसे धारण करने से जीवन में धीरे-धीरे सकारात्मकता आने लगती है. लक्ष्य हासिल करने में भी यह रत्न मददगार साबित हो सकता है.

माक्षिक रत्न
माक्षिक रत्न एक खनिज का टुकड़ा है. जो गंधक से मिलकर बना होता है. माना जाता है कि इसे धारण करने से जीवन की आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही आत्मविश्वास को भी मजबूत करता है.

हरा जेड स्टोन
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हरा जेड स्टोन व्यापार के लिए अच्छा है. अगर कोई नया व्यापार शुरू करना चाहता है उसमें आर्थिक मजबूती भी चाहता है तो उसे हरा जेड स्टोन धारण करना चाहिेए. दरअसल इस रत्न को धारण करने से काम में स्थिरता आती है. साथ ही काम करने में खूब मन लगता है. जेड स्टोन धन-वैभव के लिए अच्छा माना जाता है.

टाइगर स्टोन
ज्योतिष शास्त्र में टाइगर रत्न को बेहद प्रभावशाली माना गया है. माना जाता है कि इस रत्न को धारण करने से हर काम दनादन होने लगता है. खासतौर पर आर्थिक जीवन से जुड़े कार्यों में गति आने लगती है. इसके अलावा इस रत्न के प्रभाव से बिगड़े काम भी बनने लगते हैं.