राजधानी समेत पूरे झारखंड में ठंड ने दस्तक दे दी है। सुबह और देर रात कोहरा छाने लगा है। पश्चिमी विक्षोभ ने राजधानी रांची समेत आसपास के जिलों में ठंड का असर बढ़ा दिया है। 10 नवंबर को धनतेरस है और 12 नवंबर को दीपावली है। इसे लेकर मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने मौसम अपडेट जारी किया है। पूर्वानुमान के अनुसार दोनों दिन मौसम का मिजाज शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहने की संभावना है।

जानें दिवाली पर कैसा रहेगा मौसम?

हालांकि ठंड के बढ़ने की भी बात कही गई है। राजधानी रांची और इसके आसपास के क्षेत्रों में 12 नवंबर यानी दिवाली तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। राज्य में 8 नवंबर से एक बार फिर मौसम बदल सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र रांची के वरीय विज्ञानी ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रांची समेत राज्य के कई हिस्से में बादल छा सकते हैं।

कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना

इस दौरान कुछ स्थानों पर आंशिक वर्षा होने की भी संभावना गई है। बताया कि देश के पश्चिमोत्तर भाग में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस होने से मौसम में बदलाव होगा, इसके पूर्व की ओर बढ़ने के कारण झारखंड के कुछ हिस्सों में प्रभाव पड़ सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड बढ़ेगी जबकि उत्तर से आने वाली हवा से राजधानी समेत पूरे राज्य में कनकनी बढ़ सकती है।

उन्होंने कहा कि 1 नवंबर के बाद आने वाला यह दूसरा पश्चिमी विक्षोभ होगा। नए पश्चिमी विक्षोभ का झारखंड में भी असर देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में फिर से उतार चढ़ाव होगा। दिवाली की रात ठंड के साथ कनकनी भी बढ़ सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ ने राजधानी में बढ़ाई कनकनी, सुबह और देर रात छाने लगा कोहरा 

अगले पांच दिनों तक कुछ ऐसा रहेगा मौसम राज्य में अगले 5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। मौसम को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। पिछले 24 घंटे में झारखंड में मौसम शुष्क रहा। सबसे अधिक अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस डाल्टनगंज में दर्ज किया गया जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस रामगढ़ में रिकार्ड किया गया। वहीं राज्य में कहीं कहीं छिटपुट वर्षा भी हुई है।