इंग्लिश प्रीमियर लीग में खराब प्रदर्शन से जूझ रहे मैनचेस्टर सिटी ने क्लब विश्वकप के फाइनल में जगह बना ली है। मंगलवार की रात उसने जापानी क्लब उरावा रेड डायमंड्स को 3-0 से पराजित किया। हालैंड और केविन डि ब्रुइन जैसे सितारों के बिना खेल रहे सिटी को सेमीफाइनल जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई। शुक्रवार को क्लब विश्वकप के फाइनल में उसका मुकाबला ब्राजीली क्लब फ्लूमिनेंस से होगा। फाइनल में भी चोटिल हालैंड और डि ब्रुइन नही खेलेंगे।

कोवासिच, सिल्वा ने किए गोल

पहला हाफ के स्टापेज समय में सिटी को मैरियस होइब्राटेन के आत्मघाती गोल से बढ़त मिली, लेकिन दूसरे हाफ के शुरुआत में ही उसने सात मिनट के अंदर दो गोल कर जीत पक्की कर ली। ये गोल मैटियो कोवासिच और बर्नाडो सिल्वा ने 52वें और 59वें मिनट में किए। क्लब विश्वकप में यूरोप की चैंपियन टीम को कभी भी एशिया की क्लब चैंपियन टीम से हार नहीं मिली है। मंगलवार को भी ऐसा ही हुआ। सिटी के कोच पेप गॉर्डिओला ने कहा कि यह एक ऐसा खिताब (क्लब विश्वकप) जो उनकी टीम के पास नहीं है।

इस वर्ष चार खिताब जीत चुका है सिटी

ईपीएल में पिछले छह मैचों में सिर्फ एक जीत हासिल करने वाले सिटी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है। चैंपियंस लीग के ग्रुप मैच के उसने सभी छह मुकाबले जीते हैं। अब यहां भी उसने जीत हासिल की। सिटी ने इस वर्ष चैंपियंस लीग, ईपीएल, एफए कप के अलावा यूएफा सुपर कप का खिताब जीता है। शुक्रवार को अगर उसे फ्लूमिनेंस पर जीत मिलती है तो यह उसका वर्ष का पांचवां खिताब होगा।

2025 में यूरोप की होंगी 12 टीमें

क्लब विश्वकप 2005 में शुरू हुआ था, लेकिन पिछले 19 संस्करणों में 13 बार फाइनल यूरोप और दक्षिण अमेरिकी टीमों के बीच हुआ है, लेकिन फीफा ने अगले वर्ष से क्लब विश्वकप को नए सिरे से कराने की घोषणा की है। जून, 2025 में अमेरिका में होने वाले 32 टीमों के क्लब विश्वकप में यूरोप की 12 टीमें होंगी, जबकि एशिया को चार टीमों को जगह दी गई है।