ग्वालियर। वार्डों की समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करने के उद्देश्य से नगर निगम मुख्यालय के सभागार में गुरुवार को पूर्व विधानसभा क्षेत्र के पार्षदों की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सभी पार्षदों ने अपने-अपने वार्ड में मुख्यत: की सीवर की समस्याएं गिनाईं। पार्षदों का कहना था कि अधिकारी फोन नहीं उठाते हैं और टालमटोल का रवैया अपनाते हैं। इसके चलते सीवर सफाई का काम ठप पड़ा हुआ है।

पार्षदों की शिकायत के आधार पर नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने पूर्व विधानसभा के सीवर संधारण के सहायक यंत्री हेमंत शर्मा और उपयंत्री राजेश शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया। बैठक में महापौर डा. शोभा सिकरवार, सभापति मनोज तोमर की मौजूदगी भी रही। इस दौरान निगमायुक्त ने अधीनस्थों को निर्देश दिए कि छोटे-छोटे कार्य शीघ्र कराए जाएं। पार्षदों के फोन आने पर तुरंत समस्या का निराकरण कराएं। उन्होंने पार्षदों को बताया कि स्ट्रीट लाइट के रखरखाव का टेंडर हो चुका है। एजेंसी शीघ्र ही कार्य चालू कर देगी। साथ ही कहा कि एक माह बाद सभी समस्याओं का रिव्यू किया जाएगा तथा संबधित अधिकारियों को समस्याओं का निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर आयुक्त विजय राज सहित सभी विभागों के प्रमुख मौजूद रहे।

निगम परिषद की बैठक 18 को

नगर निगम परिषद का साधारण सम्मेलन 18 जुलाई को दोपहर तीन बजे से जल विहार स्थित परिषद भवन में होगा। इसमें नौ बिंदुओं पर चर्चा होगी। गुरुवार को परिषद सचिव ने पत्र जारी कर दिया है। एयरपोर्ट की पेरीफरी पर 12.24 करोड़ रुपए से स्टोर्म वाटर ड्रेन निर्माण की स्वीकृति, 2023-24 में कलेक्टर गाइडलाइन से संपत्तिकर का निर्धारण करने, जियो साइंस म्यूजियम में सैलानियों के लिए टिकट दर तय करने सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा होगी।

पार्षदों ने अपने वार्ड में यह समस्या बताईं

- वार्ड 18 की पार्षद रेखा त्रिपाठी ने कहा कि सड़कों का काम बंद पड़ा है। पार्क में शौचालय की सुविधा नहीं हैं। सीवर समस्या बनी हुई है।

- वार्ड 19 की पार्षद कमलेश तोमर ने कहा पेयजल समस्या है। कुंज विहार में पानी की टंकी डैमेज है। बिरला हास्पिटल ने नाले पर भवन बना लिया है, जिससे जलभराव है।

- वार्ड 20 की पार्षद मंजूलता सिंह कहा कि सीवर, सड़क व पेयजल के छोटे-छोटे कार्य नहीं हो रहे हैं। जनकार्य शीघ्र चालू कराएं, सफाई कर्मचारी भी कम हैं।

- वार्ड 21 के पार्षद ब्रजेश श्रीवास ने कहा कि नारायण विहार में रोड बनी नहीं है। संजीवनी क्लीनिक का कार्य चालू नहीं हुआ है।

- वार्ड 22 के पार्षद प्रमोद खरे ने कहा कि सीवर और नालों की सफाई नहीं हो रही है।

- वार्ड 23 के पार्षद सुरेश सोलंकी ने कहा कि सीवर की पुरानी लाइन डैमेज हो चुकी है, जिस कारण नलों में गंदा पानी आ रहा है।

- वार्ड 24 के पार्षद नागेंद्र राणा ने स्ट्रीट लाइट और सफाई कर्मचारियों के काम न आने की समस्या बताई।

- वार्ड 25 की पार्षद प्रीति परमार ने नाली सफाई व कचरा न उठाने आदि समस्याओं से अवगत कराया।

- वार्ड 26 की पार्षद ममता शर्मा ने नाला चौक होने की समस्या से अवगत कराया तथा स्ट्रीट लाइट की समस्या के बारे में बताया।

- वार्ड 27 की पार्षद लक्ष्मी गुर्जर सीवर लाइन चौक होने से सीवर चैंबर ओवरफ्लो होने और पेयजल की समस्या के बारे में बताया।

- वार्ड 28 की पार्षद गायत्री मंडेलिया ने कहा सीवर की समस्या क्षेत्र में बनी हुई है। पुरानी पानी की लाइन फूट चुकी है, जिसके कारण गंदा पानी आ रहा है।

- वार्ड 29 के पार्षद ने गिर्राज कंसाना ने कहा कि सफाईकर्मी कम होने से ठीक से सफाई नहीं हो रही है। क्षेत्र में तीन कुएं खुले हैं, जिन्हें बंद कराया जाए।

- वार्ड 30 की पार्षद रेखा अनिल त्रिपाठी ने कहा कि समय पर सीवर सफाई नही हो पा रही है।

- वार्ड 45 के पार्षद अंकित गुप्ता ने कहा कि पेयजल लाइनों का मिलान नहीं हो रहा है।

- वार्ड 56 के पार्षद सुरेंद्र साहू ने कहा कि सीवर लाइन खोद कर डाल दी है, जिससे बरसात के समय में आमजन को निकलने में समस्या हो रही है।

- वार्ड 57 के पार्षद अवधेश कौरव ने कहा कि क्षेत्र में गंदे पानी की समस्या बनी हुई है।

- वार्ड 58 की पार्षद अपर्णा पाटिल ने कहा कि सामुदायिक भवन जर्जर हालत में है। कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है। जो ठेकेदार 30 प्रतिशत से ज्यादा बिलो रेट डाल रहा है उसकी जांच होनी चाहिए।

- वार्ड 60 के पार्षद केदार सिंह ने कहा कि कई क्षेत्रों में सीवर लाइन पूरी नहीं डाली है तथा कई जगह पर मिलान नहीं किए हैं। सिंधिया नगर में संजीवनी क्लीनिक शुभारंभ के बाद से बंद है।