धन की देवी मां लक्ष्‍मी को शंख बेहद प्रिय है. भगवान विष्‍णु तो हर समय अपने हाथ में शंख धारण करते हैं. पूजा-पाठ में शंख बजाना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसके साथ ही घर में शंख रखने के चमत्‍कारिक फायदे होते हैं.  हमारे हिंदू धर्म में शंख को भी पूजनीय माना गया है. असुरों और देवताओं द्वारा किए गए समुद्रमंथन में शंख भी निकला था. कई घरों में शंख रखा जाता है और उसे रोज बजाते भी हैं. पूजा-पाठ में शंख बजाना बहुत शुभ होता है. इतना ही नहीं घर में शंख रखना भी बहुत लाभ देता है, तो फिर आइए जानते हैं घर में शंख रखने के क्या फायदे होते हैं.

यदि व्यक्ति किसी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और धन की आवक बढ़ाना चाहते हैं तो हर शुक्रवार को माता मां लक्ष्‍मी जी की पूजा करें. पूजा के बाद शंख को जरूर बजाएं. इससे घर में बरकत होती है. खूब धन आता है, घर सुख-समृद्धि से भर जाता है. इसके साथ ही शंख बजाने से घर के वास्‍तु दोष भी दूर होते हैं. अगर घर में रोजाना पूजन के बाद शंख बजाते हैं तो वास्तु दोष से छुटकारा मिल सकता है. जिस घर में शंख हो और उसकी विधि-विधान से रोज पूजा होती है. उस घर पर भगवान विष्‍णु एवं मां लक्ष्‍मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. उस घर में खूब सुख-समृद्धि बनी रहती है. उस घर में कभी धन की कमी नहीं होती है.

मां लक्ष्मी का करें अभिषेक
यदि आपके घर में हमेशा नकारात्‍मकता बनी रहती है, घर में रोजाना झगड़े-कलह होते हैं, घर के सदस्‍यों की तरक्‍की में रुकावट आती हो तो शंख में जल भरकर उसी जल को पूरे घर में छिड़के. अगर आप ऐसा करते हैं तो घर की नकारात्‍मकता दूर होगी. साथ ही घर में सुख समृद्धि आती है. इसके साथ ही धन की देवी माता मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए शंख में जल भरकर माता लक्ष्मी जी का अभिषेक कीजिये. अगर आप ऐसा करते हैं तो घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी. इसके साथ ही मनोकामनाएं भी पूरी होंगी. शिवलिंग का शंख में गंगाजल भरकर अभिषेक करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्‍न होंगे और आपकी हर मुराद पूरी करेंगे.

शंख में रखा पानी पीने के फायदे
शंख बजाने से फेफड़े मजबूत होते हैं. बताया जाता है कि डॉक्‍टर की सलाह लेकर अगर अस्‍थमा के मरीज रोजाना शंख बजाएं तो उन्‍हें अच्छा लाभ हो सकता है. इसके साथ ही यदि हड्डियों में दर्द या कोई समस्‍या हो तो शंख में रखा हुआ पानी जरूर पिएं. ऐसा करने से बहुत राहत मिलती है. इस पानी में कैल्श‍ियम, फास्फोरस एवं गंधक होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है.