भोपाल । भोपाल समेत मध्यप्रदेश में कई जगह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने बड़े बदलाव किए हैं। भोपाल के श्रवण सैनी को मध्य भारत प्रांत से बाहर भेज दिया है वे अब महाकौशल प्रांत के सतना में विभाग प्रचारक होंगे। वे लंबे समय से विभाग प्रचारक का जिम्मा संभाल रहे थे। उनकी जगह महाकौशल से सुरेंद्र मणि को भोपाल का विभाग प्रचारक बनाया गया है। वहीं मध्यभारत प्रांत में वानप्रस्थी कार्य का दायित्व संभाल रहे ओमप्रकाश सिसोदिया अब क्षेत्र में सह सेवा प्रमुख बनाए गए हैं।
इंदौर में लंबे समय तक प्रचारक रहे प्रमोद झा को आरएसएस ने वापस घर भेज दिया है। प्रमोद झा की लंबे समय से संघ के वरिष्ठों से अनबन चल रही थी जिसकी वजह से उन्हें विभाग प्रचारक से हटाकर संस्कार भारती के क्षेत्र संगठन मंत्री का दायित्व दिया था। अब उन्हें सभी दायित्वों से मुक्त कर दिया गया है। कुछ समय पहले नर्मदापुरम में संघ की बैठक हुई थी जिसमें यह निर्णय लिया गया। इसके साथ भोजपुर जिला प्रचारक पहलवान सिंह रघुवंशी को भी संघ ने मुक्त कर दिया है।
इस पूरे फेरबदल में संघ ने कई प्रचारकों को नई जगह पर भेजा है। कुछ को बड़ी जिम्मेदारी मिली है तो कुछ के दायित्व कम कर दिए गए हैं। मंडला विभाग प्रचारक अमित को विद्या भारती महाकौशल में भेजा गया है। सतना के संजय को छत्तीसगढ़ भेजा है। रीवा विभाग प्रचारक हरिनारायण को बनाया है। छिंदवाड़ा विभाग प्रचारक लखन जी को बनाया गया है। मंडला विभाग प्रचारक पंकज पांडे, नर्मदापुरम सह विभाग प्रचारक नरेंद्र यादव बनाए गए हैं। सागर के विभाग प्रचारक राजेश शर्मा को सेवा प्रमुख का दायित्व दिया गया है।