ग्रहों के राजा सूर्य अपना राशि परिवर्तन करने वाले हैं. सूर्य मकर राशि से निकलकर मीन राशि में गोचर करने वाले हैं. वही ज्योतिषविदों की माने तो ग्रह एक निश्चित समय पर अपना राशि परिवर्तन करता है जिससे शुभ और अशुभ योग का निर्माण होता है. इस योग का प्रभाव सभी राशियों के ऊपर होता है कुछ राशियों के ऊपर सकारात्मक पड़ता है. तो कई राशि वालों के लिए यह योग काफी नकारात्मक होता है.

वहीं मार्च के महीने में सूर्य और राहु की युति होने जा रही है इससे कई राशियों को सावधान रहने की जरूरत है. आइये देवघर के ज्योतिषाचार्य से जानते है की सूर्य और राहु की युति कब हो रही है और कौन सा योग बनने जा रहा है?

क्या कहते है देवघर के ज्योतिषाचार्य
देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिषआचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने कहा कि 25 सालों के बाद सूर्य और राहु की युति होने जा रही है. दरअसल राहु पहले से ही मीन राशि में विराजमान है और सूर्य 14 तारीख को मीन राशि में गोचर करने जा रहा है. यानी 14 मार्च को सूर्य और राहु की युति मीन राशि में होने जा रही है और जब भी सूर्य और राहु की युति होती है तो ग्रहण योग का निर्माण होता है. कुछ योग शुभ होते हैं तो कुछ योग अशुभ होते हैं.

वहीं ग्रहण योग अशुभ योग में से एक है. इस योग के निर्माण से तीन राशि वालों को सावधान रहने की जरूरत है. यदि सावधान नहीं रहे तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. वह तीन राशि है सिंह, तुला और कुंभ.

वहीं ग्रहण योग अशुभ योग में से एक है. इस योग के निर्माण से तीन राशि वालों को सावधान रहने की जरूरत है. यदि सावधान नहीं रहे तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. वह तीन राशि है सिंह, तुला और कुंभ.

राशियों पर ये होगा असर
सिंहः सिंह राशि जातक के ऊपर सूर्य और राहु की कुदृष्टि पड़ने वाली है. सबसे ज्यादा स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहने की जरूरत है. आय कम और खर्च ज्यादा रहने वाला है. व्यापार में भूलकर भी बड़ा निवेश न करें वरना आर्थिक हानि हो सकती है.

तुलाः तुला राशि जातक के ऊपर ग्रहण योग का प्रभाव नकारात्मक रहने वाला है. किसी बात को लेकर जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है.हर तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है. शत्रु आप पर हावी हो सकता है. कोई पुराना रोग भी आपको परेशान कर सकता है. किसी को भी पैसा उधार ना दें वरना फंस सकता है.

कुंभः कुंभ राशि जातक के ऊपर सूर्य राहु का नकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है. ज्यादा वाद विवाद में ना पड़े. मौसमी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं सतर्क रहें. वाहन चलाते समय सावधान रहें दुर्घटना का योग बन रहा है. गृह क्लेश बढ़ सकता है. किसी भी बात को ज्यादा तुल ना दें.

उपाय – ग्रहण योग से बचने के लिए लगातार एक महीना तक भगवान सूर्य की आराधना करें. स्नान करने के बाद भगवान सूर्य को जल से अर्घ प्रदान करें इससे कष्ट में कमी आएगी.