इंग्लैंड के मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट के दौरान एक बार फिर कैच को लेकर बवाल मच गया। दरअसल हुआ यूं कि दिन के अंतिम सत्र में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में इंग्लैंड को तीसरे विकेट की तलाश थी। 

स्मिथ के कैच पर विवाद

क्रिस वोक्स की गेंद पर स्मिथ के बल्ले का किनारा लेते हुए गेंद रूट के हाथों में चली गई। रूट ने कैच पकड़ने के बाद आउट की अपील नहीं की, लेकिन अंपायरों ने इसे रिव्यू के लिए भेजने का फैसला किया। रीप्ले में यह कैच काफी करीबी लग रहा था। हालांकि गेंद जमीन के काफी करीब थी। ऐसे में साफ तरह से यह पता नहीं चल पाया कि रूट ने गेंद को जमीन पर लगे बिना सीधा अपने हाथ मे लिया है या नहीं।

रीव्यू के बाद नहीं मिला आउट

टीवी अंपायर कुमार धर्मसेना इस बात से संतुष्ट थे कि गेंद जमीन पर लगी है और इसके चलते स्मिथ को जीवनदान मिला। ऐसे में कमेंट्री कर रहे मार्क बुचर ने कहा कि "स्टीव स्मिथ का दिल थोड़ी देर के लिए उनके मुंह में आ गया होगा।" जिसका मतलब है कि वह काफी चिंतित हो गए होंगे। अंत में कुमार धर्मसेना ने वही फैसला दिया जो उन्होंने देखा।

पोंटिंग ने दिया बुचर का जवाब

ऐसे में रिकी पोंटिंग ने जवाब देते हुए कहा कि "मुझे लगता है कि आप ज्यादातर समय फील्डर की प्रतिक्रिया पर ध्यान देते हैं।" "कई बार आपको पूरी तरह से यकीन होता है कि आपने यह कैच पकड़ लिया है। रूट ने गेंद को सीधा हवा में फेंक कर अपील की होती, लेकिन वह जमीन की ओर देख रहे थे कि गेंद जमीन से लगी है या नहीं।" वे बहुत करीब थे।

वह फैसला कर रहे हैं कि क्या गेंद वास्तव में उछलकर उनके हाथ में आ गई है या जमीन से लगकर टप्पा खाकर हाथों में आई। बुचर ने कहा कि ये दोनों चीजें संभव हैं। इसके बाद स्मिथ को 17 रन पर मार्क वुड ने लेग साइड की ओर एक छोटी गेंद डालते हुए बल्ले का किनारा लगने के कारण बेयरस्टो के हाथों आउट किया।