रांची। लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग की तरफ से तारीखों का एलान कर देने के बाद से झारखंड में भी हलचल तेज हो गई है। राज्‍य में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच पार्टियां सोच-समझकर सीटों के लिए अपने उम्‍मीदवारों का चयन कर रही हैं ताकि गेंद उनके पाले में रहे। 

कांग्रेस जल्‍द करेगी उम्‍मीदवारों का एलान

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अब तक अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा नहीं की है। इसे लेकर तमाम अटकलें लगाई जा रही हैं। पार्टी अध्‍यक्ष राजेश ठाकुर ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए साक्षात्‍कार में कहा है कि जल्‍द ही उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी। उन्‍होंने कहा, उम्‍मीदवारों की घोषणा गठबंधन के सभी साथियों के साथ चर्चा के बाद धीरे-धीरे की जाएगी। आजकल में इस पर चर्चा हो जाएगा फिर उम्‍मीदवारों का एलान कर दिया जाएगा।

भाजपा ने तीन सीट पर उतारे प्रत्‍याशी

इधर भाजपा ने झारखंड की धनबाद, चतरा और दुमका लोकसभा सीट के लिए रविवार को प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। दुमका लोकसभा सीट से भाजपा सांसद सुनील सोरेन की जगह सीता सोरेन को प्रत्‍याशी बनाया गया है, धनबाद से ढुलू महतो भाजपा की तरफ से चुनावी मैदान में उतरे हैं और चतरा से दो बार के सांसद सुनील सिंह की जगह कालीचरण सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है।

चार चरणों में होगा चुनाव

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में चुनाव होना है और ये चरण हैं- चौथा चरण, पांचवां चरण, छठवां चरण और सातवां चरण। 4 जून को मतगणना होगी। चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा, पांचवें चरण में 20 मई 2024 को वोट डाले जाएंगे, छठवें चरण में 25 मई, तो सातवें चरण में 1 जून को वोटिंग होगी।