बीजेपी व ‎शिंदे गुट को चार-चार व एनसीपी को ‎‎मिलेंगे दो मंत्री पद


मुंबई । महाराष्ट्र की सियासत में उथल- पुथल के बाद अब कै‎बिनेट ‎विस्तार को लेकर धमासान चल रहा था। ले‎किन प्रफुल्ल पटेल ने इसे सुलझा ‎लिया है। यहां अब मंत्रियों को विभागों के आवंटन की दिक्कत दूर कर ली गई है। बीती शाम उपमुख्यमंत्री अजित पवार और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ तकरीबन एक घंटे तक चर्चा की। इस बैठक में दोनों मुद्दों यानी कैबिनेट विस्तार और विभागों के बंटवारे का हल निकल गया है। बड़ी बात यह है ‎कि इस बैठक में मंत्री पद का 4-4-2 फॉर्मूला तय किया गया है। जिसके मुताबिक मंत्रिमंडल विस्तार होगा। दिलचस्प बात यह है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की गैरहाजिरी में अजीत पवार और प्रफुल्ल पटेल ने यह विवाद सुलझा लिया है। बीते तीन दिन से लगातार सीएम के सरकारी आवास वर्षा बंगले पर लगातार तीन दिन और तीन रात तक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के बीच कैबिनेट विस्तार और विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई थी लेकिन कोई रास्ता नहीं निकला था। 
एक तरफ एकनाथ शिंदे गुट, अजित पवार को वित्त मंत्री का पद देने के खिलाफ था। साथ ही, सहकारिता एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय को लेकर भी विवाद कम नहीं हो रहा था। आखिरकार बुधवार की शाम अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल दिल्ली पहुंचे और मामले को सुलझाया गया। दोनों ने अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात के दौरान मंत्रिमंडल विस्तार, विभागों के बंटवारे समेत अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की। इस बार नए विस्तार का फॉर्मूला 4-4-2 तय किया गया है। इसके अलावा तीनों नेताओं के बीच राज्य के सियासी हालात पर चर्चा हुई। वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार की जनसभाओं को लेकर भी चर्चा हुई। यह भी कहा जा रहा है कि अमित शाह ने इन दोनों नेताओं से इस बात की भी जानकारी ली कि आने वाला समय गठबंधन के लिए कितना अनुकूल रहेगा?
बैठक में तय हुए 4-4-2 फॉर्मूले के मुताबिक बीजेपी और एकनाथ शिंदे गुट को चार- चार मंत्री पद मिलेंगे। जबकि एनसीपी को दो मंत्री पद मिलेंगे। यानी आगामी मंत्रिमंडल विस्तार में कुल 10 मंत्री शपथ लेंगे। नए फॉर्मूले के मुताबिक बीजेपी और शिंदे गुट को चार-चार मंत्री मिलेंगे। इन दोनों दलों के कैबिनेट में पहले से ही 10-10 मंत्री हैं। इस लिहाज से दोनों पार्टियों के मंत्रियों की संख्या 14-14 होगी। वहीं एनसीपी के कैबिनेट में 9 मंत्री हैं। उन्हें दो मंत्रीपद मिलने से यह संख्या बढ़कर 11 हो जाएगी। प्रफुल्ल पटेल ने बताया कि दिल्ली की बैठक के बाद महाराष्ट्र सरकार के तीनों दलों के बीच चल रही तनातनी लगभग खत्म हो चुकी है। लिहाजा मंत्रिमंडल विस्तार आज या कल में हो सकता है।