नए वर्ष 2024 का आगाज हो गया है। नए वर्ष में धनबाद वासियों को खासकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी उम्मीदें हैं। इस वर्ष लंबे समय से इंतजार कर रहे लोगों को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सेवा मिल पाएगी।

वही नई शहरी स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। सदर अस्पताल और केंद्रीय अस्पताल में भी चिकित्सकीय सुविधा बढ़ाई जाएगी। आईए जानते हैं धनबाद को स्वास्थ्य के क्षेत्र में इस वर्ष क्या-क्या नया मिलने वाला है।

अप्रैल में खुलेगा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
अप्रैल 2024 में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल खुल जाएगा। अस्पताल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अब यहां 95 सुपर स्पेशलिटी चिकित्सकों की बहाली करनी है। जबकि लगभग 300 कर्मचारियों की बहाली की जाएगी । राज्य सरकार ने अप्रैल तक बहाली की पूरी प्रक्रिया करने की तैयारी की है। अप्रैल में सेवा शुरू करने की बात कही गई है। एसएनएमएमसीएच कैंपस में सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल का निर्माण 2016 में शुरू हुआ था।

167 करोड़ रुपये की लागत से 200 बेड का अस्पताल बनकर तैयार है। यहां 160 जनरल और 40 आइसीयू बेड लगाए गए हैं। आठ माड्यूलर आपरेशन थिएटर स्थापित किए गए हैं। अस्पताल में अलग से रेडियोलाजी और पैथोलाजी की भी तैयारी की गई है। कुल राशि में 87 करोड़ रुपये मशीन उपकरण और भवन निर्माण पर 80 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

पोस्ट ग्रेजुएट की मिल सकती है मेडिकल कॉलेज को मान्यता
शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में फिलहाल प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 35 प्रतिशत पद खाली हैं। अब इस पर सरकार ने बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रोफेसर की बहाली झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन से करने की तैयारी है। जबकि अनुबंध पर भी शिक्षक की भर्ती की जाएगी।

जल्द सीनियर रेजीडेंट की भर्ती होने वाली है। वर्ष 2017 से 20 करोड़ रुपये की लागत से पीजी बिल्डिंग का निर्माण कराया गया है। जनवरी में पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई की मान्यता को लेकर नेशनल मेडिकल कमिशन की टीम भी धनबाद आने वाली है। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन और सरकार को उम्मीद है कि इस बार पोस्ट ग्रेजुएट पढ़ाई की मान्यता मिल जाएगी।

सदर अस्पताल में रेडियोलोजी की शुरू होगी सेवा
सदर अस्पताल में रेडियोलोजी की सेवा शुरू की जाएगी। मार्च 2024 तक यहां पर सीटी स्कैन अल्ट्रासाउंड समेत अन्य रेडियोलॉजी सेवा शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए जिला प्रशासन ने भी फंड देने की घोषणा की है। राज्य सरकार से भी जरूरी सामान और उपकरण भेजे जाएंगे। डॉक्टर और कर्मचारियों को भी यहां पर डीएमएफटी फंड के तहत बहाली की जाएगी।

मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट होगा डीआरटीबी सेंटर
टीबी मरीजों के लिए डीआरटीबी सेंटर सदर अस्पताल परिसर से मेडिकल कॉलेज परिसर में शिफ्ट किया जाएगा, इसकी भी तैयारी प्रबंधन ने शुरू की है। इसके लिए अलग से कर्मचारियों की बहाली की जाएगी। यहां टीबी के गंभीर मरीजों का इलाज हो पाएगा। मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट टीबी से ग्रसित मरीजों को यहां पर डाइट की भी व्यवस्था रहेगी।

केंद्रीय अस्पताल में बहाल किए जाएंगे विशेषज्ञ चिकित्सक
बीसीसीएल के द्वारा संचालित केंद्रीय अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की बहाली की जाएगी। बहाली की प्रक्रिया कोल इंडिया प्रबंधन की ओर से शुरू की गई है। इसमें न्यूरो और कार्डियोलॉजी से जुड़े चिकित्सक की भी बहाली की कोशिश हो रही है। अस्पताल में रेडियोलॉजी में कई सुविधाएं शुरू की जाएगी।

अटल क्लीनिक और शहरी स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे
धनबाद में अटल क्लीनिक और शहरी स्वास्थ्य केंद्र की संख्या बढ़ाई जाएगी। अभी 12 अटल क्लीनिक और आठ शहरी स्वास्थ्य केंद्र चलाए जा रहे हैं। 12 और शहरी स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। धनबाद में अभी 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 28 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 144 उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित है। स्वास्थ्य उप केंद्र में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की तैनाती की गई है। जिले में कुल 50 कम्युनिटी हेल्थ अफसर है।