सपनों का दिखना आम बात है. ये सपने कई तरह के संकेत देते हैं. जिनमें भविष्य से जुड़ी बातें भी शामिल होती हैं. स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, ये संकेत शुभ अशुभ दोनों प्रकार के हो सकते हैं.ऐसे में बुरे सपने के बारे में किसी को बताना गलत नहीं लेकिन स्वप्न शास्त्र में कुछ ऐसे सपने बताए गए हैं जिन्हें दूसरों को कभी नहीं बताना चाहिए नहीं, उनसे मिलने वाले शुभ परिणामों में कमी हो सकती है. तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे सपने.


चांदी से भरा कलश दिखाई देना
स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, अगर किसी को सपने में चांदी के आभूषणों से भरा कलश दिखता है तो ऐसे सपने को किसी से कभी साझा न करें. मान्यता है कि सपने में चांदी के आभूषणों से भरा कलश देखने का मतलब है कि आपके आने वाले समय में जीवन की सभी बाधाएं कष्ट दूर होने वाले हैं.

फूलों का बगीचा देखना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में लाल फूलों का बगीचा या प्रकृति से जुड़ी अन्य चीजें जैसे नदी, पहाड़, पेड़-पौधे आदि दिखाई देना बहुत शुभ माना जाता है. इस सपने का अर्थ है कि जल्द ही आपको कोई खुशखबरी मिलने वाली है. इसलिए इस सपने के बारे में भी किसी से बातचीत न करें अन्यथा उस शुभ फल का असर कम हो जाता है.

मछली दिखाई देना
यदि आपने सपने में पानी में मछली को तैरते हुए या स्वयं को अथवा किसी को मछली पकड़ते हुए देखा है तो यह भी शुभ परिणाम मिलने का संकेत होता है. ऐसा सपना अचानक धन प्राप्ति की तरफ इशारा करता है. लेकिन स्वप्न शास्त्र के मुताबिक ध्यान रखें ऐसे सपने का जिक्र दूसरे लोगों से ना करें.