हतनारा ।  पिपलौदा जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम हतनारा में स्वतंत्रता दिवस पर लड्डू वितरण में अधिक दर का बिल लगाने की बात सामने आई है। जनपद क्षेत्र की समस्त ग्राम पंचायत में 150 रुपये प्रति किलो के मान से लड्डू खरीदकर वितरित किए गए, लेकिन ग्राम पंचायत हतनारा में पंचायत दर्पण पर अपलोड बिल के अनुसार 180 रुपये प्रति किलो के मान से खरीदी की गई। बिल देखने पर हेरा फेरी नजर आती है।

मनमाने बिल होते हैं अपलोड

वरिष्ठ अधिकारियों की अनदेखी के चलते पंचायत दर्पण पर ग्राम पंचायत द्वारा मनमाने बिल अपलोड कर दिए जाते हैं। पारदर्शिता के लागू व्यवस्था पर ठीक से निगरानी नहीं हो पा रही है।

हतनारा के उप सरपंच अनोखी लाल राठौड ने बताया कि पंचायत दर्पण से बिल निकाल कर देखा तो सरपंच और सचिव ने फर्जी बिल अपलोड कर पैसे निकालने की जानकारी मिली। ग्रामीणों के साथ मिलकर 181 पर शिकायत भी दर्ज करवाई।

सरपंच तथा सचिव को नोटिस जारी

मामले में जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि मामले में ग्राम पंचायत के सरपंच तथा सचिव को नोटिस जारीकर जांच की जाएगी। जिला पंचायत सीईओ अमन वैष्णव ने लिखित में शिकायत करने की बात कही।

एक अन्‍य मामले में धोखाधड़ी

इधर, रतलाम में एक व्यक्ति द्वारा मौके पर स्थिति के विपरीत जमीन बेचकर धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। शिकायत पर जांच के बाद पुलिस ने आरोपित विक्रेता राजेंद्र तिवारी के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया है।

पुलिस के अनुसार यशस्विनी महावर ने 12 अगस्त 2023 को एसपी और कलेक्टर को शिकायत की थी कि आरोपित राजेंद्र तिवारी ने बरबड़ स्थित अन्य की जमीन को स्वयं के आधिपत्य की बताकर उन्हें बेचकर धोखाधड़ी की है। भूमि खरीदने के बाद उन्होंने सीमांकन राजस्व निरीक्षक व पटवारी से कराया था, जिसका पंचनामा बनाया। पंचनामा बनाते समय पटवारी ने बताया कि जो जमीन खरीदी गई है, उस पर अन्य के मकान बने हुए हैं। फरियादी ने उक्त पंचनामा को अनुविभागीय अधिकारी शहर न्यायालय में चुनौती दी तो खरीदी गई जमीन का सीमांकन करने के लिए दल गठित किया।