वाहन चलाते समय किसी भी अनहोनी से सुरक्षा की गारंटी लेने के लिए सभी वाहन मालिकों को अपनी कार और बाइक का इंश्योरेंस रिन्यू कराना होता है। गाड़ी के मालिक होने का एक अनिवार्य हिस्सा होने के बावजूद, यह प्रक्रिया महंगी नहीं है। आज के डिजिटल युग में ऑनलाइन बाइक और कार बीमा रिन्युअल (नवीनीकरण) एक व्यावहारिक और किफायती ऑप्शन देता है। यहां हम आपको ऑनलाइन ऑटो और मोटरसाइकिल बीमा का रिन्युअल करते समय लागत को कम करने के पांच तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

ऑनलाइन तुलना करें और बचत करें

ऑनलाइन बीमा रिन्यू कराने का एक अहम फायदा विभिन्न बीमा पॉलिसियों और प्रदाताओं की तुलना करने की सुविधा है। विभिन्न निर्माताओं द्वारा दी जाने वाली विभिन्न बीमा योजनाओं की जांच करने के लिए समय निकालें। प्रीमियम लागत के अलावा कवरेज, डीडक्टिबल्स और किसी भी संभावित अतिरिक्त लाभों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर मामलों में, इंटरनेट प्लेटफॉर्म कंपैरिजन टूल्स प्रदान करते हैं। जो लागत और कवरेज की सीमा दोनों को ध्यान में रखते हुए एक इंफॉर्मड डिसिजन (सूचित निर्णय) लेने की प्रक्रिया को तेज करते हैं।

नो-क्लेम बोनस का फायदा उठाएं

यदि आप एक अच्छे ड्राइवर रहे हैं और पॉलिसी अवधि के दौरान कोई क्लेम नहीं किया है, तो आपको नो क्लेम बोनस (NCB) मिल सकता है। NCB एक छूट है जो बीमा कंपनियां उन ग्राहकों को देती हैं जो पॉलिसी अवधि के दौरान कोई दावा नहीं करते हैं। जब आप अपनी पॉलिसी ऑनलाइन रिन्यू कराते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने अर्जित किसी भी NCB का इस्तेमाल करें। क्योंकि यह आपके प्रीमियम को काफी कम कर सकता है। NCB जितना ज्यादा होगा, बचत उतनी ही अधिक होगी। इसलिए सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाना और अपना नो क्लेम रिकॉर्ड बनाए रखना एक अच्छा कारण है।

ऑनलाइन छूट और प्रचार खोजें

जब प्रचारों, छूटों और विशेष डील की बात आती है तो बीमा क्षेत्र बाकी इंटरनेट के समान है। ऑनलाइन अपनी कार और दोपहिया वाहन का बीमा रिन्यू कराते समय बीमा कंपनियां जो विशेष छूट दे सकती हैं, उन्हें एक्टिव रूप से खोजें। ये छूट समय-सीमित बिक्री, कैशबैक प्रोत्साहन या विशेष ऑनलाइन पेशकश जैसे विभिन्न रूप ले सकती हैं। बीमा कंपनियां अक्सर ग्राहकों को डिजिटल रिन्युअल ऑप्शन चुनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष रूप से ऑनलाइन उपलब्ध छूट प्रदान करती हैं। आप बचत करने के सभी मौकों का फायदा उठा सकें, इसके लिए प्रोवाइडर की वेबसाइट, सोशल मीडिया अकाउंट या ऑफर बताने वाले बाहरी प्लेटफॉर्म देखें।

अतिरिक्त बचत के लिए पॉलिसी को क्लब करें

कई बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों को कई तरह के कवरेज विकल्प प्रदान करती हैं। इन विकल्पों में से एक आपके घर और वाहन की सुरक्षा करने का मौका है। यदि आप अपनी सभी बीमा पॉलिसियों को एक ही प्रदाता से खरीदते हैं तो आप अपने मासिक प्रीमियम पर अच्छी-खासी राशि बचा सकते हैं। अपनी कार और दोपहिया वाहन बीमा योजनाओं का ऑनलाइन रिन्युअल करते समय पॉलिसियों को बंडल करने की संभावना के बारे में पूछना सुनिश्चित करें। अपनी बीमा जरूरतों को एक ही प्रदाता के साथ जोड़ने से न सिर्फ पॉलिसियों का रखरखाव आसान हो जाता है। बल्कि आप कई पॉलिसियों के लिए उपलब्ध छूटों के जरिए संभावित बचत का लाभ भी उठा सकते हैं।

स्वैच्छिक कटौती को चुनें

क्लेम की स्थिति में आपकी बीमा कवरेज शुरू होने से पहले आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि को आपकी स्वैच्छिक कटौती (डीडक्टिबल) के रूप में जाना जाता है। बढ़ी हुई स्वैच्छिक कटौती से कम प्रीमियम मिल सकता है। यदि आप गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतते हैं और दुर्घटनाओं को रोकने की अपनी क्षमता में विश्वास रखते हैं। तो यह सबसे अच्छी कार्य योजना हो सकती है। भले ही क्लेम की स्थिति में इसकी वजह से हाई प्रीमियम मिले। इस विकल्प के साथ, आप अपनी वित्तीय स्थिति और जोखिम सहनशीलता के अनुसार अपने बीमा कवरेज को बदल सकते हैं।

निष्कर्ष

बाइक और कार बीमा का ऑनलाइन रिन्युअल महंगा नहीं होना चाहिए। वे समझदारी भरे फैसले लेकर पैसे बचाने का एक मौका हो सकते हैं। योजनाओं की तुलना करके, नो क्लेम बोनस का लाभ उठाकर, कटौती को संशोधित करके, पॉलिसियों को क्लब करके और ऑनलाइन छूटों की जांच करके रिन्युअल प्रोसेस को यथासंभव कुशल बनाएं।

लगातार सड़क सुरक्षा बनाए रखते हुए अपनी बचत को अधिकतम करने के लिए बीमा रिन्युअल के लिए डिजिटल दुनिया में चलते समय इन 5 तकनीकों को याद रखें। आखिरकार वर्चुअल दुनिया में थोड़ी कोशिश करने से वास्तविक दुनिया में खर्च में उल्लेखनीय कमी आ सकती है।
अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यदि आपके कोई सवाल हैं, तो आपको सीधे विज्ञापनदाता से संपर्क करना चाहिए। अमर उजाला अपनी किसी भी सामग्री की गारंटी नहीं देता है, इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसका समर्थन नहीं करता है और इसके द्वारा इससे संबंधित सभी वारंटी, व्यक्त या निहित, को अस्वीकार करता है।