केंद्रीय सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद (CCRYN) की ओर से विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। विभाग की ओर से इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन 15 जनवरी से शुरू हुए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 3 मार्च 2024 तय की गयी है।

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार एमबीबीएस और एमडी/पीएचडी/ एमटीएस पद के लिए, मिडिल स्कूल परीक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी को हिंदी/ अंग्रेजी या किसी क्षेत्रीय भाषा को लिखने और पढ़ने में सक्षम होना चाहिए। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार आवेदन से पहले नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले पोर्टल recruit.nielit.in पर जाना है। इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर CCRYN Recruitment 2023 का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। अब आप पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें। रजिस्ट्रेशन होने के बाद उम्मीदवार लॉगिन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

सिलेक्शन प्रॉसेस

इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट/ ट्रेड टेस्ट एवं इंटरव्यू के माध्यम से किया जायेगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।