राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया। एक दिन पहले उदयपुर, नागौर में हुई बारिश के बाद कल भीलवाड़ा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़ में भी आसमान से पानी बरसा। आज से अगले चार दिन राज्य में बारिश-आंधी का दौर शुरू होगा। इस दौरान राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों में आंधी-बारिश होने के साथ-साथ कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। इससे तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो भीलवाड़ा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। भीलवाड़ा के सहाड़ा में 15MM बारिश दर्ज हुई। इधर चित्तौड़गढ़ के राश्मी में 5, रावतभाटा में 1, झालावाड़ के झालरापाटन और रायपुर में 8-8, झालावाड़ शहर में 5, बाकनी, पचपहाड़ में 2-2 और खानपुर, असनावर में 1-1 MM बारिश हुई।

मौसम केन्द्र जयपुर ने आज भी दोपहर बाद अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, सीकर के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में कहीं-कहीं धूलभरी आंधी चलने के साथ कुछ स्थानों पर बादल छाने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

जयपुर मौसम केन्द्र से जारी लॉन्गरेंज फॉरकास्ट के मुताबिक 23 मार्च को अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, गंगानगर और हनुमानगढ़ एरिया में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। 24 और 25 मई को भी इन जिलों के अलावा दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, बूंदी, बारां, एरिया में भी आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

इस कारण बदलेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक एक वेर्स्टन डिर्स्टबेंस उत्तर भारत में सक्रिय होगा। ये सिस्टम बहुत सक्रिय है, जिसके कारण उत्तरी भारत के लद्दाख, जम्मू-कश्मीर समेत ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पंजाब-पाकिस्तान के ऊपर बना है। इस सर्कुलेशन से एक ट्रफ लाइन पंजाब-हरियाणा से होकर गुजरेगी। इस सिस्टम का असर काफी ज्यादा होगा, जिससे राजस्थान के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा। इन राज्यों के कई हिस्सों में आंधी-बारिश का दौर होने के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते है।