चक्रधरपुर रेल मंडल को रविवार को दो वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा मिलने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव भी मौजूद रहेंगे।

पुरी-राउरकेला वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन को लेकर मंडल के झारसुगुड़ा में शाम चार बजे और राउरकेला में शाम 5:45 बजे समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

इसी तरह रांची वाया टाटानगर हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन को लेकर टाटानगर स्टेशन में शाम चार समारोह का आयोजन रेलवे के द्वारा किया जा रहा है।

कार्यक्रम स्थल पर रेल अधिकारी रहेंगे तैनात 

दोनों जगह पर उद्घाटन को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधि और रेल अधिकारी व रेल यात्री मौजूद रहेंगे। रेलवे ने इसको लेकर विशेष तैयारी की है।

वहीं, दूसरी तरफ अब तक इन दोनों ट्रेन में सफर के लिए आम यात्रियों के लिए बुकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है। रेल यात्री लगातार बुकिंग काउंटर पर जाकर बुकिंग शुरू होने की जानकारी ले रहे हैं, लेकिन बुकिंग शुरू नहीं होने से यात्रियों में निराशा है।

उद्घाटन को लेकर झारसुगुड़ा, राउरकेला और टाटानगर में सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। तीनों स्टेशन में अलग-अलग मंडल के रेल अधिकारियों को व्यवस्था की देख-रेख को लेकर जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी राउरकेला-पुरी वंदे भारत

24 सितंबर को राउरकेला-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्धाटन होगा। वहीं, 27 सितंबर से ट्रेन नंबर 20836 व 20835 राउरकेला-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो जाएगा। यह ट्रेन शनिवार छोड़कर सप्ताह में 6 दिन नियमित रूप से चलेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस राउरकेला से पुरी तक 505 किलोमीटर की दूरी सात घंटे 45 मिनट में तय करेगी। ट्रेन नंबर 20836 पुरी-राउरकेला वंदे भारत पुरी स्टेशन से सुबह पांच बजे खुलेगी।

वहीं, राउरकेला स्टेशन दोपहर 12:45 बजे पहुंचेगी। वहीं, ट्रेन संख्या 20835 राउरकेला-पुरी वंदे भारत राउरकेला स्टेशन से दोपहर 2:10 बजे खुलेगी और पुरी रात 9:40 बजे पहुंचेगी।

इन स्टेशनों पर रूकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव पुरी, खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कटक, ढेंकनाल, तालचेर रोड, अंगुल, रायराखोल, संबलपुरसिटी, झारसुगुडा और राउरकेला स्टेशनों में दिया है।

24 सितंबर को राउरकेला पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्धाटन सामरोह के लिए रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस के टिकटों की बिक्री नहीं करने का निर्णय लिया है।

27 सितंबर से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग 

वंदे भारत एक्सप्रेस की टिकटों की बिक्री 27 सितंबर से होगा। ज्ञात हो कि राउरकेला से पुरी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल आठ कोच होंगे।