देश भगत यूनिवर्सिटी मंडी गोबिंदगढ़ में बीएससी नर्सिंग की छात्रों का चल रहा प्रदर्शन गुरुवार को उग्र हो गया। यूनिवर्सिटी की मेडिकल की छात्राओं ने यूनिवर्सिटी का गेट बंद कर फैकल्टी को अंदर आने से रोक दिया। हालात बिगड़ते देख यूनिवर्सिटी प्रबंधन की ओर से भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई। भारी संख्या में पहुंची महिला पुलिस बल ने छात्रों को धरना स्थल से खदेड़ दिया। इस दौरान कई छात्राओं ने धरना स्थल पर आत्महत्या करने की धमकी भी दी।

छात्राओं का आरोप है कि वह जम्मू कश्मीर से हैं और यूनिवर्सिटी ने उनको धोखे में रखा है। वर्ष 2020 में बीएससी नर्सिंग में कईं छात्राओं ने दाखिला लिया था। पढ़ाई पूरी होने के बाद देशभक्त यूनिवर्सिटी की डिग्री देने की बात कही गई थी लेकिन डिग्री पूरी होने के बाद उन्हें डॉक्टर लाल सिंह मेमोरियल कॉलेज की डिग्री थमाई जा रही है जिसकी मान्यता एनआईसी में नहीं है। पिछले करीब एक हफ्ते से लगातार जम्मू कश्मीर की छात्राएं संघर्ष कर रही हैं और मान्यता वाली डिग्री की मांग कर रही हैं। इस कारण यूनिवर्सिटी और विद्यार्थियों के बीच तालमेल नहीं बैठ रहा। 

उग्र विद्यार्थियों ने गुरुवार को यूनिवर्सिटी का गेट बंद कर दिया। कुछ दिन पहले यूनिवर्सिटी में तोड़फोड़ भी की गई थी।

मौके पर डीएसपी रुपिंदर कौर और अन्य आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और विद्यार्थियों को शांत किया। जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी ने 56 के करीब छात्राओं को डॉक्टर लाल सिंह मेमोरियल कॉलेज की डिग्री देने की बात कही लेकिन विद्यार्थी अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।