एयरबेस से आईआईटीएम तक ब्ल्यू बुक सिक्युरिटी में रहेंगी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू


ग्वालियर। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की प्रस्तावित ग्वालियर यात्रा के दौरान एयरबेस से लेकर कार्यक्रम स्थल तक ट्रिपल लेयर सिक्युरिटी रहेगी। पूरी सुरक्षा व्यवस्था ब्ल्यू बुक के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। साथ ही राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के अनुसार सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 13 जुलाई को आईआईटीएम के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगीं। साथ ही आईआईटीएम परिसर में आयोजित अन्य कार्यक्रमों में भी सम्मिलित होंगीं। आईआईटीएम में लगातार बैठक का दौर जारी है।
इस सिलसिले में जिला प्रशासन व पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की आईआईटीएम (अटल बिहारी वाजपेयी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट) के प्रबंधन के साथ लगातार बैठकें हो रही हैं। साथ ही राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु के मुख्य आतिथ्य में प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल और उनके आगमन व प्रस्थान मार्ग का भी अधिकारियों ने जायजा लिया। राष्ट्रपति का 13 जुलाई को आना प्रस्तावित है।

क्या होती है ब्लू बुक सिक्युरिटी
दरअसल, ब्लू बुक एक तरह से गाइडलाइन का समूह है, जिसमें किसी भी वीवीआईपी की सुरक्षा को लेकर फॉलो किए जाने वाले नियमों की जानकारी लिखी होती है। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी के पास है और एसपीजी की ब्ल्यू बुक के हिसाब से ही प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति सिक्योरिटी का ख्याल रखा जाता है। इस बुक में पीएम-राष्ट्रपति की सिक्योरिटी में फॉलो की जाने वाली गाइडलाइन की पूरी जानकारी लिखी होती है और उसके हिसाब से ही प्रोटोकॉल तय की जाती है।

हर एक पॉइंट पर होती है सुरक्षा
जैसे मान लीजिए राष्ट्रपति-पीएम कहीं जनसभा में जा रहे हैं तो वहां की सुरक्षा व्यवस्था कैसे होगी, अगर वो सडक़ मार्ग से जा रहे हैं तो उनकी रूट की व्यवस्था कैसे होगी, अगर हवाई मार्ग से जा रहे हैं तो किन नियमों का पालन किया जाएगा। इसके अलावा किसी बिल्डिंग में जा रहे हैं तो वहां सुरक्षा कैसे होगी, इन सभी बातों की जानकारी इस बुक लिखी गई है। इसके अलावा बुक में सुरक्षा जवानों की संख्या और अन्य प्रोटोकॉल की जानकारी भी लिखी होती है, इसलिए यह वो बुक है, जिसमें वीवीआईपी सुरक्षा से जुड़ी हर एक बात लिखी होती है।