देश में आज कल नशे का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है. युवा लगातार नशे की जद में पड़ रहे हैं. इस लत से बिहार के युवा भी अछूते नहीं है. अंतर्राष्ट्रीय 'नशा मुक्ति दिवस' पर बिहार के कई जिलों में प्रभात फेरी निकाली गई और युवाओं को जागरुकता का संदेश दिया गया. लखीसराय में नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों ने शहर के मुख्य मार्गों पर प्रभात फेरी निकालकर लोगों को जागरूक किया. बच्चों ने चित्र व कार्टूनों के जरिए नशा के द्वारा होने वाली बर्बादी का प्रदर्शन किया.

स्कूली बच्चों की इस टीम को डीएम अमरेंद्र कुमार एवं एसपी पंकज कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर डीएम ने कहा कि इस अभियान के संचालित किए जाने के बाद सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतें पहले से काफी कम हुई है. वहीं नशा को तौबा कर चुके कई लोगों के जीवन में खुशहाली भी आई है. उधर नवादा जिला मुख्यालय समेत जिले के कई प्रखंडों में मद्य निषेध दिवस को लेकर छात्र-छात्राओं ने प्रभातफेरी निकाल लोगों को जागरूक किया. नगर के कन्हाई इंटर विद्यालय, प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय सहित अन्य विद्यालयों की छात्रा-छात्राओं ने इस दिवस पर प्रभात फेरी निकाली.

सभी छात्र-छात्राएं हाथ में तख्ती लिए हुए थे जिसमें शराब नहीं जिन्दगी अपनाएं, नशामुक्त बिहार बनाएं, विश्व युद्ध से भी अधिक खतरनाक है, नशा का सेवन जैसे-जैसे नारे लिखे हुए थे. इस मौके पर कई विद्यालयों में मद्य निषेध विषय पर चित्रांकन, रंगोली प्रतियोगिता ,मेंहदी प्रतियोगिता एवं लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया . इधर वरीय नागरिक संघ व मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के संयुक्त तत्वाधान में मद्य निषेध विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें नशापान से होने वाले गंभीर रोगों पर चर्चा की गई.

जमुई में नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी निकाली गई. उत्पाद विभाग के अधीक्षक संजीव ठाकुर के द्वारा हरी झंडी दिखाकार प्रभात फेरी को रवाना किया गया. इस प्रभात फेरी में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों और एनसीसी कैडर के बच्चो ने हिस्सा लिया. इन बच्चों के हाथों में बैनर और पोस्टर थे, जिस पर नशा मुक्ति अभियान का स्लोगन लिखा हुआ था. शहर के अधिकांश चौक चौराहों से प्रभात फेरी निकाला गया. इसके साथ ही कला जत्था के कलाकारों के द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया. 

इस मौके पर उत्पाद विभाग के अधीक्षक संजीव ठाकुर ने बताया कि हर साल 26 नंबर को उत्पाद विभाग के द्वारा मध् निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दौरान बच्चों के साथ प्रभात फेरी निकाल कर संदेश दिया जाता है कि ना नशा करें ना शराब पिए और उन्नत बिहार बनाने में सहयोग करें. उन्होंने बताया कि आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा 11 बजे नशा मुक्ति को लेकर संदेश दिया जाएगा. उनके द्वारा दिए गए संदेश के द्वारा जो भी मार्गदर्शन प्राप्त होगा और उनके मार्गदर्शन में कार्य को आगे बढ़ाएंगे.