सूडान में सेना और अर्ध सैनिकों के बीच संघर्ष अभी जारी है। इसके बीच फंसे भारतीयों को लाने के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन कावेरी' चलाया है। बुधवार को 360 भारतीय नागरिकों को लेकर विशेष विमान सऊदी अरब के जेद्दा से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचा।जैसे ही भारतीय नागरिक सूडान से दिल्ली पहुंचे, उनके द्वारा 'भारत माता की जय', 'भारतीय सेना जिंदाबाद', 'पीएम नरेंद्र मोदी जिंदाबाद' के नारे लगाए गए। 360 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली जाने वाली फ्लाइट आज जेद्दाह एयरपोर्ट से रवाना हुई। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने जेद्दा हवाई अड्डे पर उन्हें विदा किया।

केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन ने ट्वीट किया कि जेद्दा हवाईअड्डे पर 360 भारतीयों को नई दिल्ली जाने वाली फ्लाइट से विदा करते हुए खुशी हो रही है, वे जल्द ही मातृभूमि पहुंचेंगे, अपने परिवारों के साथ फिर से जुड़ेंगे ऑपरेशन कावेरी के तहत सरकार सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने और उन्हें सुरक्षित घर लाने के लिए लगातार काम कर रही है।सूडान से लौटे एक भारतीय नागरिक, सुरेंद्र सिंह यादव ने कहा कि मैं वहां एक आईटी परियोजना के लिए गया था और वहां फंस गया। दूतावास और सरकार ने भी बहुत मदद की। जेद्दा में लगभग 1000 लोग मौजूद हैं। सरकार तेजी से निकासी का काम कर रही है। सूडान से निकाले गए 360 भारतीयों को लेकर विशेष उड़ान के जेद्दा, सऊदी अरब से दिल्ली में उतरने पर भारतीयों ने अत्यधिक प्रसन्नता व्यक्त की।

सूडान से लौटे एक अन्य भारतीय नागरिक ने एएनआई को बताया कि भारत सरकार ने हमें बहुत समर्थन दिया। यह एक बड़ी बात है कि हम यहां सुरक्षित पहुंच गए क्योंकि यह बहुत खतरनाक था। मैं पीएम मोदी और भारत सरकार को धन्यवाद देता हूं। इससे पहले आईएनएस सुमेधा 278 भारतीयों को वहां से जेद्दाह तक उतार चुका है।भारत ने सूडान से कुल 670 भारतीय नागरिकों को निकाला है और नियमित सेना और एक अर्धसैनिक बल के बीच संघर्षविराम समाप्त होने से पहले संघर्षग्रस्त अफ्रीकी देश से अपने और नागरिकों को निकालने पर विचार कर रहा है।