नीमच से राजेश भंडारी

नीमच-    विद्या भारती की मालवा प्रांतयोजना बैठक में भाग लेने नीमच आये विद्या भारती केअखिल भारतीय महामंत्री अवनीश भटनागर ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि वर्तमान समय शिक्षा के क्षेत्र में समाज के सहयोग से विद्या भारती द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं चाहे कश्मीर, असम हो उत्तराखंड हो या देश के ऐसे इलाके जहां पर शिक्षा के लिए स्कूल भी नहीं है जैसे स्थानों विद्या भारती के विद्यालयों में निशुल्क शिक्षा भी दी जा रही है संपूर्ण देश में विद्या भारती के नेतृत्व में 24500 विद्यालय चल रहे हैं जहाबच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही है शिक्षा के साथ ही संस्कार देने का कार्य विद्या भारती के  द्वारा किया जा रहा है।

नई शिक्षा नीति का क्रियान्वयन जरूरी-

श्री भटनागर ने कहा कि देश में नई शिक्षा नीति सरकार द्वारा लाई गई है यह शिक्षा नीति शिक्षाविदों द्वारा विद्यार्थियों के हित के लिए बनाई गई है जिसका क्रियान्वयन होना जरूरी है  विद्या भारती का प्रयास है कि नई शिक्षा नीति का क्रियान्वयन किया जाए।

रोजगार मूलक शिक्षा की आवश्यकता-

पत्रकारों से चर्चा करते हुए श्री भटनागर ने कहा कि सरकार के भरोसे सभी को रोजगार नहीं मिल सकता ऐसे में विद्यालयों द्वारा भी  प्रतिभावान छात्रोको रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ाया जा सकता है  विद्या भारती द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं जहां पर विद्यार्थियों को  प्रशिक्षण दिया जाता है।

योजना बैठक मैं बनेगी योजना-

श्री भटनागर ने कहा कि मालवा प्रांत में संचालित सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य की बैठक नीमच में आयोजित की गई है जो 3 दिनों तक चलेगी योजना बैठक में पूर्व वर्ष में किए गए कार्यों की समीक्षा के साथ आगामी वर्ष की योजना के बारे में नीति तय की जाएगी। पत्रकार वार्ता में विद्या भारती के अन्य पदाधिकारियों के साथ ही विवेकानंद बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष प्रहलादराय गर्ग  भी उपस्थित थे श्री गर्ग ने   आभार व्यक्त किया।