भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 18 सितंबर को दोपहर 12:39 बजे शुरू होगी और 19 सितंबर को दोपहर 1:43 बजे तक रहेगी। गणेश चतुर्थी का त्योहार 19 सितंबर को उदया तिथि के अनुसार मनाया जाएगा। इस दिन ब्रह्म, शुक्ल और शुभ योग रहेगा। स्वाति और विशाखा नक्षत्र की उपस्थिति इसे और अधिक शुभ बनाती है। गणपति स्थापना का शुभ समय सुबह 10:50 बजे से दोपहर 12:52 बजे तक है और सबसे शुभ समय दोपहर 12:52 बजे से दोपहर 2:56 बजे तक है.

 
राशि पर प्रभाव एवं उपाय
गणेश चतुर्थी मेष, मिथुन और मकर राशि के लिए अधिक शुभ रहेगी। अन्य राशियों के लिए यह सामान्य रहेगा, लेकिन भगवान गणेश की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होंगे। भगवान गणेश के 12 नामों का जाप और अथर्वशीर्ष का नियमित पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

चंद्रमा को देखने से बचें
चतुर्थी तिथि के दिन चंद्र दर्शन से बचना चाहिए। यदि कोई चंद्रमा को देखता है, तो उस पर झूठा आरोप लगाया जाता है, जैसे श्रीकृष्ण पर स्यमंतक रत्न चुराने का आरोप लगाया गया था। इसलिए यदि चंद्रमा दिखाई दे तो स्यमंतक मणि की कथा पढ़ने या सुनने से दोष दूर हो जाता है।

 
गणेश चतुर्थी पूजा विधि
चौकी पर पीली चादर या कपड़ा बिछाकर बप्पा की मूर्ति रखें। उनका गंगा जल से अभिषेक करें। फिर उन्हें वस्त्र, फूल, माला, पवित्र धागे आदि से सजाएं। फिर अक्षत, हल्दी, पान, सुपारी, चंदन, धूप, दीप, नारियल आदि से पूजा करें। बप्पा को दूर्वा चढ़ाएं. मोदक या लड्डू का भोग लगाएं. इस दौरान ऊं गं गणपति नमो नम: मंत्र का जाप करना चाहिए।