भोपाल ।    मध्‍य प्रदेश में नवंबर में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव की घोषणा दो-तीन दिन में हो सकती है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इसकी सभी तैयारियां कर ली हैं। उधर, सरकार ने भी बुधवार देर रात कैबिनेट बैठक करके सभी महत्वपूर्ण प्रस्तावों को स्वीकृति दे दी। चुनाव की घोषणा की संभावनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शासकीय कार्यक्रम भी शुक्रवार तक के ही लिए निर्धारित किए गए हैं।

पिछली बार 6 अक्‍टूबर को हुई थी घोषणा

वर्ष 2018 में छह अक्टूबर को चुनाव की घोषणा की गई थी। इस बार भी स्थिति यही बन रही है कि दो-तीन दिन में चुनाव की घोषणा की जा सकती है। इसके लिए निर्वाचन आयोग की पूरी टीम मध्य प्रदेश का दौरा करके फीडबैक ले चुकी है। बुधवार को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन भी हो गया है।

कभी भी हो सकती है चुनाव की घोषणा

मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि अब कभी भी चुनाव की घोषणा हो सकती है। इसे ध्यान में रखते ही मुख्यमंत्री के कार्यक्रम बनाए गए हैं। शुक्रवार को मुख्यमंत्री प्रदेश की विभिन्न विकास परियोजनाओं को वर्चुअली लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। शनिवार के लिए अभी कोई शासकीय कार्यक्रम नहीं बनाया गया है।

यह कहना है मुख्‍य निर्वाचन पदाध‍िकारी का

उधर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन का कहना है कि चुनाव को लेकर हमारी सभी तैयारियां हो चुकी हैं। मतदान दल के गठन, सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति, संवेदनशील केंद्रों का चिन्हांकन, कर्मचारियों के प्रशिक्षण सहित अन्य कार्य प्रस्तावित कार्ययोजना के अनुसार हो रहे हैं।

घोषणा के साथ लागू हो जाएगी आदर्श आचार संहिता

चुनाव की घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी और इसका सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा। उधर, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों ने चुनाव की घोषणा के साथ चौक-चौराहों पर लगे राजनीतिक और मतदाताओं को प्रभावित करने वाले हाेर्डिंग्स, पोस्टर हटवाने की तैयारी प्रारंभ कर दी है।