राजधानी के सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के जमीन कारोबारी कमल भूषण की हत्या के आरोपित छोटू कुजूर उर्फ आशीष कुजूर को पुलिस ने गुमला के भरनो थाना क्षेत्र के जुरा गांव से गिरफ्तार कर लिया है। उसकी गिरफ्तारी रविवार को दोपहर करीब 2.50 बजे के आसपास हुई। पिछले डेढ़ साल से फरार छोटू कुजूर की तलाश की जा रही थी। लेकिन उस तक पुलिस नहीं पहुंच पायी थी।

गुमला में छिपे होने की मिली थी सूचना

आखिरकार कोर्ट के आदेश पर रविवार को ही दोपहर 11.30 बजे पुलिस की टीम देवी मंडप रोड के हेसल स्थित उसके घर ढोल बाजे के साथ कुर्की जब्ती करने पहुंची थी। कुर्की की कार्रवाई चल ही रही थी। इसी बीच आरोपित के गुमला में छिपे होने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही सुखदेवनगर थाना प्रभारी विनोद कुमार के नेतृत्व में एक टीम गुमला के भरनो थाना क्षेत्र के जुरा गांव पहुंची जहां से उसे धर दबोचा गया। वहीं, गिरफ्तारी तक दूसरी टीम आरोपित के घर पर ही मौजूद थी। गिरफ्तारी होते ही कुर्की की कार्रवाई कर रही पुलिस टीम को वापस बुला लिया गया। शाम में आरोपित को लेकर पुलिस रांची पहुंची। सुखदेवनगर थाना में रखकर छोटू कुजूर से पूछताछ की जा रही है। प्राथमिक पूछताछ में आरोपित ने बताया कि उसके भाई डब्लू कुजूर से कमल भूषण का विवाद चल रहा था। भाई का साथ देने के लिए ही उसकी हत्या कर दी। आरोपित के खिलाफ सुखदेवनगर व कोतवाली थाना में भी पांच प्राथमिकी दर्ज है।

फोन पर बात कर रहे थे जमीन कारोबारी उसी समय कर दी गई थी हत्या

30 मई 2022 को कमल भूषण की उस समय हत्या कर दी गई जब वो अपनी कार से किसी से मिलने जा रहे थे। पिस्का मोड़ के गलैक्सिया मॉल के समीप स्कूटी से आये अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी जिससे कारोबारी की मौत हो गई। इस मामले में रांची पुलिस डब्लू कुजूर और राहुल कुजूर सहित पांच आरोपितों को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। छोटू कुजुर फरार चल रहा था। कमल भूषण की बेटी की डब्लू कुजूर के बेटे से हुई थी लव मैरेज बता दें कि कमल भूषण और डब्लू कुजूर में पहले सबकुछ सामान्य था। दोनों जमीन कारोबार से जुड़े थे। दोनों में अनबन तब शुरू हुई जब कमलभूषण की बेटी यामिनी से डब्लू कुजूर के बेटे राहुल ने लव मैरेज किया। तभी से दोनों परिवार में झगड़ा शुरू हो गया था।

कमल भूषण के अकाउंटेंट संजय सिंह की हत्या में भी रही है छोटू की भूमिका

बीते दिनों कमल भूषण के अकाउंटेंट संजय सिंह की भी पिस्का मोड़ क्षेत्र में ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। संजय सिंह की हत्या का आरोप भी कमल भूषण की हत्या में जेल में बंद डब्लू कुजूर व पुत्र राहुल कुजूर पर लगा। पुलिस ने खुलासा किया था कि संजय सिंह की हत्या का षड्यंत्र जेल से ही रचा गया था। इस हत्या में भी छोटू कुजूर की भूमिका बतायी जा रही है। पुलिस ने छोटू कुजूर को गिरफ्तार करने का कई बार प्रयास भी किया, लेकिन वह हाथ नहीं आ रहा था। गिरफ्तारी या सरेंडर दिनभर होती रही चर्चा जिस प्रकार से कुर्की-जब्ती की कार्रवाई शुरू होते ही छोटू कुजूर गिरफ्तार हो गया, यह भी चर्चा रही कि उसने खुद नजदीकी थाना में सरेंडर कर दिया। हालांकि, रांची के एसएसपी किशोर कौशल ने गिरफ्तारी की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि उसके पीछे पुलिस की टीम लगी हुई थी। गुप्त सूचना के आधार पर उसे दबोचा गया।