इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स मैदान पर खेला जा रहा है। 1 जुलाई को चौथे दिन के खेल समाप्त होने के बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 114 रन बनाए। इंग्लिश टीम को जीत के लिए 257 रन की दरकार है। वहीं, मैच में इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी ही नहीं, बल्कि कमाल की फील्डिंग कर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। उन्होंने चौथे दिन के खेल में शानदार कैच लपककर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की।

जो रूट ने बेहतरीन कैच लपककर हासिल की बड़ी उपलब्धि

दरअसल, एशेज सीरीज के दूसरे मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के स्टार जो रूट ने ट्रेविस हेट का शानदार कैच लपका। ये कैच उन्होंने शार्ट लेग पर डाइव लगाकर पकड़ा। पारी के 68वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड गेंदबाजी करने आए थे। इस ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेविस हेड ने तेज तर्रार गेंद से बचने की कोशिश की, लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर तेजी से शॉर्ट लेग पर लग गई और वहां फील्डिंग कर रहे जो रूट ने बाएं ओर छलांग लगाकर एक हाथ से ये कैच लपक दिया। इस तरह पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले ट्रेवस हेड दूसरी पारी में महज 7 रन ही बना सके।

जो रूट ने हासिल की ये उपलब्धि

जो रूट ने ट्रेविस हेड का कैच लपकने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों के क्लब में एंट्री मार ली है। जो रूट इस वक्त छठे स्थान पर पहुंच गए है। इस मामले में सबसे पहले नंबर पर भारतीय टीम के दिग्गज राहुल द्रविड़ है, जिन्होंने कुल 210 कैच लपके हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई महेला जयवर्धने हैं, जिन्होंने 205 कैच अपने नाम दर्ज किए हैं। तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जैक कालिस का नाम है, जिनके नाम 200 कैच हैं। चौथे नंबर पर रिकी पोंटिंग का नाम है, जिन्होंने 196 कैच अपने नाम किए। मार्क वॉ ने 181 कैच पकड़कर पांचवां स्थान पर कब्जा किया है। इस लिस्ट में अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट 177 कैच के साथ छठे नंबर पर आ गए है। इसके साथ ही इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा कैच लपकने के मामले में जो रूट पहले नंबर पर आ गए है। उन्होंने कुल 132 मैचों में 176 कैच लपके है। उनके बाद एलेस्टेयर कुक का नाम है, जिन्होंने 161 मैचों में 175 कैच लपके।