2018 में मालवा-निमाड़ में कांग्रेस को जिताने में जयस की थी महत्वपूर्ण भूमिका


भोपाल । 2018 में मालवा-निमाड़ में कांग्रेस को जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला संगठन जय आदिवासी युवा शक्ति इस बार अकेले चुनाव लडऩे की तैयारी कर रहा है। लेकिन उससे पहले ही संगठन तीन फाड हो गया है। कभी हीरालाल अलावा, लोकेश मुजाल्दा, आनंद राय जैसे चेहरे एक साथ थे लेकिन अब यह संगठन में अलग-अलग राग और राह पर हैं। हाल में चर्चा है कि आनंद राय सहित पांच लोगों ने तेलंगाना में सक्रिय पार्टी बीआरएस को ज्वाइन कर लिया है। यह पार्टी मध्य प्रदेश में सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके बाद से चर्चा शुरू हो गई है कि असली जयस कौन सा है? संगठन से जुड़े लोगों को दावा है कि मप्र में जयस तीन गुटों में बंट गई है। खास बात है कि इन सभी नेताओं का बैकग्राउंड इंदौर का है। कभी दोस्त रहे ये लोग अब राजनीतिक रूप से दुश्मन बन गए हैं।
एक गुट कांग्रेस विधायक हीरालाल अलावा का है। इस गुट के नेता प्रदेश की 80 विधानसभा सीटों पर चुनाव लडऩे की तैयारी कर रहे हैं। दूसरा खेमा, भाजपा के डॉ. निशांत खरे का है जो कुछ युवा नेताओं के साथ भाजपा के लिए काम कर रहे हैं। तीसरे गुट ने बीआरएस पार्टी से दो दिन पहले ही हाथ मिला लिया है।

पहला गुट: लोकेश मुजाल्दा और आनंद राय
डॉ. आनंद राय व्यापमं घोटाले को उजागर होने के बाद चर्चा में आए। सरकार विरोधी गतिविधियों के आरोप में उन्हें सरकारी डॉक्टर के पद से बर्खास्त कर दिया गया है। राय पिछले कुछ साल से जयस संगठन को खड़ा करने का काम कर रहे हैं। लोकेश मुजाल्दा इस समय जयस के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। वह पेशे से इंजीनियर है। जयस को विक्रम अछालिया, लोकेश मुजालदा, रामदेव काकोडिया ने तैयार किया था। वे जयस के संस्थापक सदस्य है। अभी हालही में बीआरएस से हाथ मिलाने वाले जयस के राष्ट्रीय अध्यक्ष लोकेश मुजाल्दा ने कहा कि हम मध्य प्रदेश में तीसरा मोर्चा देने जा रहे हैं। हम मप्र की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। हम बीआरएस पार्टी को अपना समर्थन दे रहे हैं। प्रदेश के आदिवासियों के मुद्दों को बीआरएस ने अपने मेनिफेस्टो में जगह दी है। हम आरएसएस की तर्ज पर काम करते हुए बीआरएस को समर्थन देंगे। बीआएस पार्टी के वरिष्ठ नेता दासोजू श्रवण कुमार ने कहा कि पार्टी चुनाव की तैयारी कर रही है। लेकिन इसकी ज्यादा जानकारी पार्टी के प्रेसिडेंट ही दे पाएंगे।

दूसरा गुट: विधायक हीरालाल अलावा
डॉ. हीरालाल अलावा पहले दिल्ली एम्स में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी करते थे। 2016 में नौकरी से इस्तीफा देकर सियासी पारी की शुरुआत की थी। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर मनावर से पहली बार चुनावी मैदान में उतरे और जीत हासिल की। कांग्रेस विधायक हीरालाल अलावा गुट का दावा है कि आगामी चुनाव में जयस प्रदेश की 80 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। अभी जयस अकेला ही कांग्रेस-बीजेपी को चुनौती दे रहा है। दरअसल कांग्रेस-बीजेपी का आदिवासियों के लिए क्लियर नहीं है। इन दोनों में से जो भी दल के हमारे रुख पर खरा उतरेगा हम उस पार्टी को समर्थन देंगे।

तीसरा गुट: डॉ. निशांत खरे
डॉक्टर निशांत खरे इस समय मध्य प्रदेश युवा आयोग के अध्यक्ष है। संघ की पृष्ठ भूमि से आने वाले खरे इंदौर से महापौर टिकट के लिए भी दावेदारी कर चुके है। खरे सीएम शिवराज के ख़ास बताए जाते है। डॉ. निशांत खरे के साथ भाजपा के लिए काम कर रहे जयस नेताओं का दावा है कि भाजपा ही आदिवासियों की सच्ची हितैषी है। बीते पांच सालों में मप्र में आदिवासियों के कल्याण के लिए कई कार्यक्रम व योजनाएं लागू की गई हैं। जिनका लाभ आदिवासियों को मिल रहा है।

अब आरोप-प्रत्यारोप का दौर तेज...
कांग्रेस विधायक हीरालाल अलावा ने बताया कि डॉ. आनंद राय को जयस से बाहर कर दिया गया है। वे सिर्फ पांच लोगों को लेकर बीआरएस पार्टी में गए हैं। इनमें से किसी का कोई पॉलिटिकल बैकग्राउंड नहीं है। इन लोगों के जाने से जयस को कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। जयस शुरू से ही स्वतंत्र आदिवासी नेतृत्व की बात करता आया है लेकिन आनंद राय आदिवासी नहीं हैं। वह आदिवासियों के फैसले नहीं ले सकते। अलावा ने आरोप लगाया कि जयस में गुटबाजी फैलाई। बीआरएस में शामिल हुए आनंद राय ने कहा कि अलावा कांग्रेस के नेता है, वह मुझे जयस से नहीं निकाल सकते। मूल जयस मेरे साथ है जो बीआरएस को समर्थन दे रहा है। हीरालाल अलावा जयस की आड़ में अपनी राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने आदिवासियों के लिए एक काम नहीं किया, सिर्फ़ उनका इस्तेमाल किया है। अलावा 80 सीटों पर चुनाव लढऩे की बात कर रहा है वह पहले ख़ुद की विधानसभा सीट तो बचा लें। जय आदिवासी युवा संगठन (जयस) के संस्थापक सदस्य रहे विक्रम अछालिया ने कहा हमने अलावा से कहा है कि कांग्रेस से इस्तीफा देकर जयस के लिए पूरी तरह से काम करें। कांग्रेस में रहकर काम करने से बीजेपी को आरोप लगाने का मौका मिलेगा कि हम कांग्रेस की बी टीम हैं। तेलंगाना में गांव के लोग हमसे बेहतर इंग्लिश में बात करते हैं। गोल्फ जैसे महंगे गेम में भी आदिवासी इलाके में बढ़ावा दिया जा रहा है। आपको बता दें कि दो दिन बाद प्रदेश के 200 से ज्यादा लोग तेलंगाना जाकर बीआरएस की सदस्यता लेने वाले हैं। जयस के लोकेश मुजाल्दा ने कहा कि हीरालाल अलावा कांग्रेस के विधायक हैं। वे कौन से चुनाव चिन्ह के साथ 80 सीटों पर चुनाव में उतरेंगे, जयस गुटों में नहीं बंटी है। प्रदेश की 47 आरक्षित सीटों सहित 100 अन्य सीटों पर जयस का पूरा होल्ड है। जहां पर चुनाव के दौरान बीआरएस का हम पूरा समर्थन करेंगे।