जैसलमेर से हवाई सेवा शुरू होने का सपना 12 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। 12 अक्टूबर से दिल्ली-जैसलमेर की पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी। इंडिगो कंपनी की ये जैसलमेर के लिए पहली फ्लाइट होगी। हालांकि अलायंस एयर ने दो अक्टूबर से जैसलमेर-दिल्ली हवाई सेवा शुरू करने की घोषणा की थी, मगर किसी कारण से वो ये सेवा शुरू नहीं कर पाई है।

अब इंडिगो 12 अक्टूबर से पहली फ्लाइट उड़ाएगा और उसके बाद 29 अक्टूबर से भारत के चार शहरों मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर और दिल्ली के लिए लगातार हवाई सेवाएं देना शुरू कर देगा।

दरअसल, हर साल विंटर सीजन में 30 अक्टूबर से हवाई सेवाओं का संचालन जैसलमेर से शुरू होता है। मगर इस साल इंडिगो कंपनी द्वारा जैसलमेर से हवाई सेवाओं के संचालन की घोषणा 12 अक्टूबर से ही कर देने से पर्यटन से जुड़े लोगों और स्थानीय लोगों को काफी खुशी है।

जानकारी देते हुए बताया कि अलायंस एयर ने दो अक्टूबर से हवाई सेवा शुरू करने की घोषणा की थी, लेकिन वे हवाई सेवा शुरू नहीं कर पाया। अब अलायंस की दिल्ली-जैसलमेर फ्लाइट से पहले 12 अक्टूबर से इंडिगो की दिल्ली-जैसलमेर डायरेक्ट फ्लाइट शुरू होगी। जिससे यात्रियों को विंटर सीजन के 15 दिन पहले ही दिल्ली के लिए सीधी फ्लाइट मिल जाएगी

जैसलमेर में हर साल सिर्फ विंटर शेड्यूल पर ही हवाई सेवाओं का संचालन किया जा रहा है। जिससे ऑफ सीजन में लोगों के लिए हवाई सेवाएं दूर की बात हो जाती है। केवल विंटर सीजन में अहमदाबाद, जयपुर, दिल्ली व मुंबई के लिए शेड्यूल है। अलायंस एयर द्वारा 2 अक्टूबर, इंडिगो द्वारा 12 अक्टूबर व स्पाइसजेट द्वारा 29 अक्टूबर से हवाई सेवाएं शुरू की जानी थी। हालांकि अलायंस ने 28 अक्टूबर तक अपनी दिल्ली की फ्लाइट का शेड्यूल कैंसिल कर दिया गया है। वहीं इंडिगो द्वारा मुंबई, अहमदाबाद व जयपुर के लिए हवाई सेवाएं भी 29 अक्टूबर से हो पाएगी। इसके साथ ही स्पाइस जेट भी इन चार शहरों के लिए 30 से अपनी हवाई सेवा शुरू करेगा।

गौरतलब है कि जैसलमेर में बड़े शहरों के लिए स्पाइस जेट ने अपनी हवाई सेवाएं शुरू की थी। इसके बाद अलायंस एयर का नाम भी पिछले साल इस कड़ी में जुड़ गया। अब इस साल इंडिगो ने भी जैसलमेर से चार शहरों के लिए हवाई सेवाओं की घोषणा करके सबको खुश कर दिया है। अब जैसलमेर से तीन कंपनियों की हवाई सेवाओं का संचालन होने से सैलानियों और स्थानीय निवासियों को सफर के लिए ज्यादा फ्लाइट का फायदा मिलेगा।