छत्‍तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है और विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाने के साथ ही बारिश भी हो रही है। इसके चलते इन दिनों मौसम में भी ठंडकता आ गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों तक प्रदेश में मौसम का रुख ऐसा ही रहेगा और बादल छाने के साथ ही हल्की से मध्यम वर्षा भी होगी। कुछ क्षेत्रों में बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि रविवार को अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है।

शनिवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में आंशिक रूप से बादल छाने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी हुई। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई, लेकिन बारिश व बादल के चलते उमस से राहत बनी हुई है। प्रदेश में सात सिंतबर तक की स्थिति में 810 मिमी से ज्यादा वर्षा हुई है, जो सामान्य से 19 फीसद कम है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में अभी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा और अब अच्छी बारिश के आसार बने हुए है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी ने बताया कि मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, अजमेर, गुना, मंडिया, पेंड्रा रोड, दीघा और उसके बाद पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक है। साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण भी हना हुआ है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि होगी,लेकिन विशेष बदलाव नहीं होगा।