नई दिल्ली/हिसार। खुले में शौच मुक्त रैंकिंग में हरियाणा के 83 शहर अव्वल रहे हैं। इस रैंकिंग के लिए जिन 83 शहरों की स्थानीय निकायों ने अपना दावा प्रस्तुत किया था, उनमें से 52 शहर यथावत स्थिति में रहे जबकि 31 शहर एक पायदान नीचे की रैंकिंग में आए। स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौच मुक्त शहरों के क्रम में सीएम सिटी करनाल और हिसार ही वाटर प्लस की श्रेष्ठतम रैकिंग पर रहे।

इस श्रेणी में रोहतक ने भी आवेदन किया था लेकिन इस शहर को ओडीएफ डबल प्लस की रैंकिंग मिली है। केंद्रीय शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी 2023 की स्वच्छता रैंकिंग के नतीजों में आवेदन करने की श्रेणी से फरीदाबाद एक और सोनीपत दो पायदान नीचे आया है जबकि मेवात क्षेत्र के फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना को भी एक पायदान नीचे की श्रेणी में ही चुना है।

83 शहरों की रैंकिंग के नतीजे

वाटर प्लस- 2
ओडीएफ डबल प्लस- 13
ओडीएफ प्लस- 40
ओडीएफ- 28

खुले में शौच मुक्त शहरों के लिए केंद्र सरकार के तय मापदंड
ओडीएफ, सर्वेक्षण नमूना आकार और स्थान की संख्या में बढ़ोतरी व निगरानी।
ओडीएफ प्लस, लंबे समय तक खुले में शौच मुक्त स्थानों की संख्या में बढ़ोतरी व निगरानी।
ओडीएफ डबल प्लस, सेफ्टिक टैंक और सीवर की मशीनीकृत सफाई, गंदे जल व मल-कीचड़ का सुरक्षित प्रबंधन।
वाटर प्लस, पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए उपयोग किए गए पानी सहित मल कीचड़ के संग्रह, परिवहन, उपचार और दोबारा उपयोग पर केंद्रित प्रबंधन।
शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक यशपाल यादव ने कहा कि खुले में शौच रैकिंग के लिए राज्य के 83 शहरों का बेहतर प्रदर्शन सामने आया है। केंद्र सरकार के नतीजों में दो शहर करनाल और हिसार वाटर प्लस की श्रेणी में आए हैं। रोहतक सहित गोहाना को ओडीएफ डबल प्लस की श्रेणी में आने पर केंद्र सरकार से सम्मान मिलने की सूचना है। इन नतीजों के आधार पर पूरे राज्य के सभी शहरों को वाटर प्लस की श्रेणी में लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।