नगर परिषद व डीटीपी कार्यालय ने शहर की 49 में से 23 कालोनियों को वैध करने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। अन्य 26 कालोनियों का प्रस्ताव भी विभाग की तरफ से जल्द भेजा जाएगा। अब इन कालोनियों के जल्द वैध होने की उम्मीद है। कालोनियां वैध होने के बाद लोगों को राहत मिलेगी। बता दें कि पिछले माह हुई नप हाउस की बैठक में पार्षदों ने कई कालोनियों पर सवाल उठाए थे और कहा था कि शहर में बहुत सी ऐसी हैं, जो सर्वे में शामिल कालोनियों से पहले बसी हुई हैं। पहले उन्हें वैध किया जाए। इस आपत्ति के बाद नप ने फिर से सर्वे करवाने की बात कही थी इस तरह से शहर में अवैध कालोनियों की सूची 70 से अधिक पहुंच गई थी। इसके बाद सरकार ने निर्देश जारी किए कि डीटीपी कार्यालय से फिर से इन कालोनियों का सर्वे करवाया जाए। इसी बीच फिर से सर्वे के खर्च पर सहमति न बन पाने के कारण मामला लंबे समय से लटका हुआ था। अब नगर परिषद व डीटीपी कार्यालय द्वारा सर्वे के संबंध में आवश्यक कार्रवाई पूरी करते हुए 23 कालोनियों की सूची तैयार की है। इस सूची में शामिल कालोनियों को वैध करने की सिफारिश करते हुए सूची डीएमसी कार्यालय के माध्यम से सरकार को भेज दी है। इनके वैध होने पर इनमें रहने वाले लोगों को अपनी जमीन की रजिस्ट्री करवाने, उस पर लोन लेने की सुविधा मिलेगी।

इन अवैध कालोनियों का वैध करने के लिए किया गया सर्वे

शहर के पंत नगर, अमृतसरिया डेरा, जनकपुरी कालोनी एक्सटेंशन एक, जीवन राइस मिल के पीछे वाली कालोनी, हैरिटेज स्कूल के नजदीक कालोनी, एक्सटेंशन टू, शहीद भगत सिंह कालोनी एक्सटेंशन, अर्जुन नगर एक्सटेंशन, आक्सफोर्ड कॉलोनी, भगत सिंह कालोनी एक्सटेंशन फेस-टू व थ्री, मायापुरी एक्सटेंशन, मलिकनगर, ओशोपुरम, खनौरी रोड, ओशोपुरम एक्सटेंशन, फ्रांसवाला रोड कालोनी, सच कैंटीन के पीछे की कालोनी, राधास्वामी सत्संग भवन नंबर दो कालोनी, पूनम एन्क्लेव, सैनी कालोनी, देवबन वाली गामड़ी, शुगर मिल कालोनी भाग-एक, दो, तीन व चार, रणधीर कालोनी फेस वन, डिफेंस कालोनी, हरी नगर शामिल हैं।

कालोनियों के वैध न होने से लोग परेशान

प्रवेश वार्ड नंबर 17 से पार्षद प्रवेश कुमार ने बताया कि उसके वार्ड में बलराज नगर व शिव कालोनी अवैध है। शिव कालोनी का सर्वे हो चुका है, लेकिन बलराज नगर का सर्वे नहीं हुआ है। इन कालोनियों के वैध न होने के कारण काफी दिक्कत आ रही है। मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, इसे दूर किया जाना चाहिए।

गलियां कच्ची पड़ी हैं

वार्ड नंबर 20 से पार्षद रिंकू सैनी ने बताया कि अवैध कालोनियों में गली कच्ची पड़ी हैं। सीवरेज लाइन भी अधूरी है। जब यहां वोट बनाए गए हैं तो कालोनियों को वैध क्यों नहीं किया जा रहा है।

कालोनियों को वैध करने की चल रही प्रक्रिया

अवैध कालोनियों को वैध करने की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही सरकार की तरफ से कालोनियों को वैध किया जाएगा। इसके बाद इन कालोनियों में सभी सुविधाएं लोगों को मिलेंगी। - सुरभि गर्ग, चेयरमैन नगर परिषद।