झारखंड की राजधानी रांची से 165 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कोडरमा जिला. इस जिले के शहरी क्षेत्र में राज्य सरकार ने एक अच्छी पहल की है.  राज्य सरकार ने शहरी क्षेत्र में पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए प्रति पेड़ 5 यूनिट मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया है. यह योजना शहरी क्षेत्र के लिए लागू की गई है और इसे लेकर भी अधिसूचना वन विभाग के पास पहुंच गया है.

कोडरमा के डीएफओ ने सूरज कुमार सिंह ने बताया कि योजना का लाभ पहुंचाने के लिए व्यापक तौर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है. प्रति पेड़ 5 यूनिट मुफ्त बिजली के लिए वन विभाग, नगर निकाय और बिजली विभाग के लिए संयुक्त कार्य योजना तैयार की गई है. योजना का लाभ लेने के लिए फरवरी महीने तक नगर निकाय में आवेदन जमा करना होगा. 

डीएफओ ने सूरज कुमार सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष में लगाए गए पेड़ों की गणना नगर निकाय करेगा और इसकी सूची वन विभाग को सौंपी जाएगी. वन विभाग पेड़ों की सूची के आधार पर इसकी मॉनिटरिंग करेगी और पेड़ों की लंबाई चौड़ाई मापने के बाद इस योजना के योग्य लाभुकों की सूची बिजली विभाग को सौंपेगा. जिसके बाद इसका लाभ सीधे शहरी क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ताओं को मिल पाएगा. 

सूरज कुमार सिंह ने कहा कि पेड़ों को अपने आवासीय परिसर के अलावे शहरी क्षेत्र के खाली पड़े भूभाग पर लगाया जाना है. इसके लिए पेड़ों की गोलाई कम से कम 20 सेंटीमीटर से ज्यादा होनी चाहिए. वन प्रमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिंह ने बताया कि आमतौर पर ग्रामीण इलाके जंगल से गिरे पड़े होते हैं, लेकिन शहरी क्षेत्र में घनी आबादी के कारण वनों का घनत्व धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. ऐसे में लोगों कोपौधरोपण के लिए प्रेरित किया जा रहा है.