अगर आप भी हर साल इनकम टैक्‍स पे करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. आयकर व‍िभाग की तरफ से टैक्‍स पेयर्स के ल‍िए नई सुव‍िधा शुरू की गई है. आईटी ड‍िपार्टमेंट की तरफ से नया टैक्‍स कैलकुलेटर लॉन्च किया गया है. यह टैक्‍स पेयर्स को यह तय करने में मदद करता है क‍ि उनके ल‍िए पुरानी टैक्‍स र‍िजीम बेहतर होगी या नई टैक्‍स र‍िजीम? इनकम टैक्‍स कैलकुलेर इंटरनेट पर उपलब्‍ध है.

पूरे फाइनेंश‍ियल ईयर का बजट बनाने में मददगार

टैक्‍स कैलकुलेटर की मदद से आप इनकम, ड‍िडक्‍शन और टैक्‍स क्रेड‍िट के बारे में जानकारी कर सकते हैं. टैक्‍स कैलकुलेटर के जर‍िये आप टैक्‍स र‍िटर्न को लेकर जनरल आइड‍िया फ्रेम कर सकते हैं. इनकम टैक्‍स की गणना से आपको अपना पूरे फाइनेंश‍ियल ईयर का बजट बनाने में मदद म‍िलेगी. आपको पूरे साल के टैक्‍स ड‍िडक्‍शन का आइड‍िया पहले से होगा तो आप अपने खर्चों के बारे में प्‍लान कर सकते हैं.

कैसे यूज करें इनकम टैक्‍स कैलकुलेटर

टैक्‍स कैलकुलेटर को यूज करने के ल‍िए टैक्‍स पेयर को पहले इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट के पोर्टल में लॉगइन करना होगा. अब यहां पर अपने जुड़ी जानकारी जैसे टैक्‍सपेयर का प्रकार, लिंग, रेज‍िडेंशन स्‍टेटस, सैलरी के अलावा अन्य आय के स्रोत, होम लोन का ब्‍याज और न‍िवेश आद‍ि की जानकारी देनी होगी. इस आधार पर यह टैक्‍स कैलकुलेटर आपको बताएगा क‍ि आपके ल‍िए न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम बेहतर है या पुरानी टैक्‍स र‍िजीम?