नीमच से राजेश भंडारी

खेलों को लेकर काँग्रेस नेता भानुप्रताप की मांग -

* समर्थन और सुविधाओं के अभाव में नीमच का सुविख्यात गौरवशाली फुटबाल कौशल और तैराकी का हुनर नहीं कर पा रहा है अपेक्षित प्रगति
* नीमच के प्रति सांसद के पक्षपातपूर्ण रवैये के चलते खेल जगत को नहीं मिल पा रहा केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना का पूरा लाभ ।

नीमच । नीमच जिला युवा काँग्रेस अध्यक्ष और नीमच विधानसभा क्षेत्र के सक्रिय इंका नेता भानुप्रताप सिंह राठौड़ भाटखेड़ा ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुरागसिंह ठाकुर को लिखे पत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स की जन्म स्थली जिला मुख्यालय नीमच की गौरवशाली फुटबाल परम्परा और तैराकी में निरन्तर सामने आ रही प्रतिभाओं का उल्लेख करते हुए केंद्र सरकार की खेलो इंडिया योजनान्तर्गत नीमच में फुटबाल और तैराकी सेंटर स्थापित करने की पुरजोर मांग की हैं ।
       यहाँ जारी एक बयान में भानुप्रताप सिंह राठौड़ ने कहा कि , केंद्र सरकार ने देश भर में खेल प्रतिभाओं को तलाशने , निखारने और अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्तर पर खेलो इंडिया स्कीम लागू की है । इसके अंतर्गत सभी राज्यों में सर्वे कर ऐसे क्षेत्र की खोज की जाती रही है जो खेल विशेष के लिए जाने जाते हैं । सरकार का लक्ष्य है कि ऐसे क्षेत्रों में चिन्हित खेल की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए खेल सेंटर की स्थापना की जाए । सेंटर के रूप में मान्यता मिलने पर उच्च कोटि के प्रशिक्षक खेल मैदान के विकास , रखरखाव , खेल के लिए जरूरी सभी संसाधन , उपकरण और विभिन्न प्रतियोगिताओं में भागीदारी के लिए अवसर सुलभ करवा कर खिलाड़ियों की प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में फंड शासन की ओर से सुलभ करवाया जाता हैं । केंद्र सरकार की योजनाओं का अधिकाधिक लाभ क्षेत्र को मिल सके इस हेतु  सक्रियता की सबसे ज्यादा अपेक्षा क्षेत्रीय सांसद से रहती हैं । श्री राठौड़ ने कहा कि , आज़ादी के पहले से ही नीमच में फुटबाल के प्रति जुनून , लगाव , समर्पण  और कौशल का डंका देश - प्रदेश में चहुँओर बजता रहा हैं । राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा की चमक बिखेरने वाले फुटबाल खिलाड़ियों की सूची काफी लंबी हैं । मौजूदा दौर में भी स्कूल तथा विश्व विद्यालय फुटबाल टीमों में नीमच के खिलाड़ियों का वर्चस्व साफ देखा जा सकता हैं ।श्री राठौड़ ने कहा कि , हाल के वर्षों में तैराकी के क्षेत्र में भी नीमच की प्रतिभाओं ने प्रदेश तथा राष्ट्रीय पटल पर अपने कौशल की धाक जमाते हुए पदको का अंबार लगाया है । नीमच में नगरपालिका तथा सीआरपीएफ क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर के तरणताल भी हैं । प्राइवेट क्षेत्र में संसाधन भी बहुत विकसित हुए हैं ।
अगर नीमच क्षेत्र की प्रतिभाओं को सही ढंग से प्रोत्साहन , प्रशिक्षण , संसाधन तथा अवसर प्रदान किया  जाए तो फुटबाल और तैराकी के क्षेत्रों में अनेकानेक स्वर्णिम उपलब्धियां हांसिल कर क्षेत्र का गौरव बढ़ा सकती है । श्री राठौड़ ने कहा कि , दुर्भाग्य से क्षेत्रीय सांसद की प्राथमिकता में नीमच क्षेत्र नहीं हैं । वह जब भी केंद्रीय खेल मंत्री से भेंट करते हैं मंदसौर क्षेत्र में ही सुविधाएं बढ़ाने के प्रस्ताव देते रहें हैं । यही कारण है कि , नीमच की गौरवशाली पहचान माने जाने वाले फ़ुटबाल और तैराकी जैसे खेलों को बढ़ावा देने के लिए अभी तक खेलो इंडिया योजनान्तर्गत खेल सेंटर की मंजूरी नहीं हो पाई हैं ।यहां सभी मापदंडों के अनुरूप ढँग का स्टेडियम और उच्च स्तरीय प्रशिक्षण की सुविधाएँ भी नहीं मिल पा रही हैं ।  खेलों के विकास के लिए यह अत्यावश्यक है कि सांसद नीमच के प्रति पक्षपात का रवैया छोड़ कर सार्थक पहल करें । श्री राठौड़ ने केंद्रीय खेल मंत्री से मांग की है कि , नीमच में फुटबाल और तैराकी जैसे लोकप्रिय खेलों के विकास , यहां की प्रतिभाओं को निखारने और प्रदर्शन के लिए समुचित अवसरों के लिए खेलों इंडिया योजनान्तर्गत सेंटर की स्थापना की जाए ।